भारतीय कौशल विकास विश्वविद्यालय ईएआईई प्रदर्शनी में अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से मिला

img

  • भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने हेलसिंकी, फिनलैंड में यूरोपियन एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन (ईएआईई) की कॉन्फ्रेंस में कायम की अपनी स्टॉल 
  • 95 देशों के लगभग 6,000 प्रतिनिधि ले रहे हैं इस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा
  • यूरोपियन एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन (ईएआईई) यूरोप में उच्च शिक्षा के सबसे बडे आयोजनों में से एक, जिसमें विभिन्न देशों के अनेक शैक्षिक संस्थान करते हैं भागीदारी और ट्रेनिंग और कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करते हैं विचार-विमर्श।

हेलसिंकी (फिनलैंड)
देश के पहले विशुद्ध कौशल विश्वविद्यालय भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू), जयपुर ने यूरोपियन एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन (ईएआईई) की कॉन्फ्रेंस में भागीदारी की है और कॉन्फ्रेंस में अपनी स्टॉल भी लगाई है। इस कॉन्फ्रेंस में विभिन्न देशों के अनेक शैक्षिक संस्थान भागीदारी करते हैं और ट्रेनिंग और कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विचार-विमर्श करते हैं। राजस्थान से बीएसडीयू एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है, जिसने हेलसिंकी, फिनलैंड में आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में भागीदारी की है। 95 देशों के लगभग 6,000 प्रतिनिधि इस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा ले रहे हैं। इस कॉन्फ्रेंस में बीएसडीयू के प्रतिनिधिमंडल में वाइस चांसलर डॉ (ब्रि) सुरजीतसिंह पाब्ला, डायरेक्टर डॉ रविकुमार गोयल, डॉ सी के पाब्ला और डॉ अनुराग शामिल हैं, जो दूसरे अन्य विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श करेंगे और बीएसडीयू की प्रमुख विशेषताओं के बारे में उन्हें जानकारी देंगे। वे बीएसडीयू द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे पाठ्यक्रमों के बारे में भी दूसरे देशों के प्रतिनिधियों को जानकारी देंगे और उस अध्ययन सामग्री की जानकारी भी देंगे, जिसकी छात्रों को उद्योग में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रत्येक वैकल्पिक सेमेस्टर में आवश्यकता होती है। इसके अलावा, बीएसडीयू का प्रतिनिधिमंडल कुछ अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने के बारे में भी बातचीत करेगा। बीएसडीयू के वाइस चांसलर डॉ (ब्रि) सुरजीतसिंह पाब्ला ने कहा, “बीएसडीयू की तरफ अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान खींचने का यह एक शानदार अवसर है। भारत का पहला विशुद्ध कौशल विश्वविद्यालय होने के नाते, हमारे पास न केवल भारतीय छात्रों के लिए, बल्कि अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए भी बहुत सारे अवसर हैं। यह अवसर हमें अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ हाथ मिलाने का मौका दे सकता है, जो हमारे विश्वविद्यालय और हमारे छात्रों को और अधिक अवसर हासिल करने में मदद कर सकता है।” फिनलैंड में भारतीय राजदूत वाणी राव ने भी स्टाल का दौरा किया और विश्वविद्यालय को भागीदारी का प्रमाण पत्र प्रदान किया। यूरोपियन एसोसिएशन फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन (ईएआईई) की 31 वीं कॉन्फ्रेंस चार दिवसीय होगी और इसका आयोजन 24 से 27 सितंबर, 2019 के दौरान हेलसिंकी, फिनलैंड में मेसुकेस्कस एक्सपो एंड कन्वेंशन सेंटर में हो रहा है। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय ‘‘सभी आवाजों को शामिल करना‘‘ है। ईएआईई एक गैर-लाभकारी, सदस्य-नेतृत्व वाला संगठन है जो प्रशिक्षण, सम्मेलनों और ज्ञान प्राप्ति और साझाकरण के संयोजन के माध्यम से अपने संस्थानों के अंतरराष्ट्रीयकरण में सक्रिय रूप से शामिल है। यह अकादमिक और गैर-शैक्षणिक पेशेवरों को अंतरराष्ट्रीयकरण की चुनौतियों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और व्यावहारिक समाधानों से लैस करता है और विचार-विमर्श के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। अपनी हिस्सेदारी के हितों को बढ़ावा देने और यूरोप और दुनिया के बाकी हिस्सों में उन्नत स्तर की अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ईएआईई प्रमुख हितधारक संगठनों और संस्थानों के साथ साझेदारी करता है।

बीएसडीयू के बारे में:
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) कौशल आधारित यूनिवर्सिटी है। बीएसडीयू को स्थापित करने के पीछे उद्देश्य भारतीय प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अवसरों को उत्पन्न करते हुए उन्हें विधिवत ट्रेनिंग, गुणवत्तापूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर, और बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया पाठ्यक्रम उपलब्ध कराना है, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए काबिल बन सकें। छात्रों को विशेषज्ञों की देखरेख में प्रशिक्षण मिलता है और मशीनरी के साथ ठीक से काम करने का अनुभव प्राप्त होता है। विश्वविद्यालय छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है और प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए 1 छात्र = 1 मशीन के आदर्श वाक्य का अनुसरण किया जाता है। बीएसडीयू विनिर्माण उद्योग के लिए छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने की दिशा में काम करता है और उन्हें विनिर्माण क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

whatsapp mail