डिजाइन पेशे में उभरते करियर के विकल्प

img

जयपुर
डिजाइन उद्योग जैसी कोई जगह नहीं है। यह एक ऐसी जगह है जहां रचनात्मकता, टेक्नोलॉजी के साथ मिलती है और जहां नवप्रवर्तन पनपता है। डिजाइन हमारे जीवन का एक अहम पहलू है और कपड़े से लेकर गहने तक, कार से लेकर उत्पादों तक जिसका हम इस्तेमाल करते हैं, ऐप्स और वेबसाइटें जिनसे हम संवाद करते हैं और घर एवं जगहें जहां हम समय बिताते हैं या फिर कंटेंट जिसे हम देखते और पढ़ते हैं, ये सभी डिजाइन नवप्रवर्तन से प्रभावित हैं। एक डिज़ाइनर के तौर पर आपके पास दुनिया को आकार देने और उसे अपील लायक बनाने की ताकत है। डिज़ाइन उद्योग तेज़ी से उभरते उद्योगों में से एक है और यह दिन प्रतिदिन बदलाव के दौर से गुजऱ रहा है। यह चुनौतीपूर्ण और दूरदृष्टि वाला क्षेत्र है और साथ ही पैसा कमाने का भी क्षेत्र है। कल का नेतृत्वकर्ता तैयार करने के लिए डिज़ाइन उद्योग की संभावनाओं को देखते हुए भारत की पहली और रचनात्मक क्षेत्र को समर्पित अकेली युनिवर्सिटी और रचनात्मकता के विभिन्न क्षेत्रों में खास पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रही है वल्र्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन के कुलपति डॉक्टर संजय गुप्ता यहां उन उभरते पेशों के बारे में बात कर रहे हैं जो आने वाले वर्षों में डिज़ाइन उद्योग में अपना दबदबा कायम करेंगे।यहां कुछ उभरते डिज़ाइन पेशों का जिक्र किया जा रहा है जो आने वाले वर्षों में विभिन्न उद्योगों में दबदबा रखेंगे

चीफ डिजाइन ऑफिसर्स या चीफ क्रिएटिव ऑफिसर- सीडीओ या सीसीओ कंपनियों में रचनात्मक नेतृत्व उपलब्ध कराते हैं। ये वरिष्ठ प्रबंधकीय पेशेवर होते हैं जो रचनात्मक चिंतक और जुनूनी तौर पर अवधारणा पेश करने वाले होते हैं। ये यह समझते हैं कि समाज क्या चाहता है और उन जरूरतों को हकीकत में तब्दील करके समाज की जरूरतें पूरी करते हैं। उनके पास डिजाइन तैयार करने, उनका प्रोटोटाइप बनाने, रचना करने और नवप्रवर्तन की प्रक्रिया को सुगम बनाने की क्षमता होती है। निजी क्षेत्र से लेकर सरकारी क्षेत्र तक, स्कूलों से लेकर कॉलेजों तक में हर किसी ने अपने दैनिक जीवन में सौंदर्य का समावेश करना शुरू कर दिया है। इससे चीफ डिजाइन ऑफिसर का आगाज हुआ है जो संपूर्ण डिजाइन संस्कृति पर नजऱ रखता है। 

मल्टीमीडिया आर्टिस्ट और एनिमेटर्स- मीडिया का क्षेत्र भारी डिजिटल बदलाव का दौर से गुजऱ रहा है जिससे यह नयी पीढ़ी का पेश बन गया है। डिजिटलीकरण और एआर/वीआर/एमआर टेक्नोलॉजी के आगमन के साथ एनिमेटर्स की पहुंच ऐसी बढ़ी है जो पहले कभी नहीं थी। मल्टीमीडिया एनिमेटर्स दो और तीन आयाम के मॉडलों में काम करते हैं और वे फिल्मों, गेम्स, विज्ञापन, प्रस्तुतियों, वेब डिजाइन, आर्किटेक्चर, डिजिटल मार्केटिंग, मेडिसिन, शिक्षा और प्रशिक्षण आदि मीडिया के सभी क्षेत्रों के लिए एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट तैयार करते हैं। इसलिए आप टेक्नोलॉजी को लेकर उन्नति करते हैं और अपनी कल्पनाओं को पंख लगाना चाहते हैं तो यह पेशा आपके लिए बना है। 

कंप्यूटर साइंटिस्ट डिजाइनर- इंटरनेट का जीवन के सभी क्षेत्रों में विस्तार होने और ज्यादातर उद्योगों द्वारा अपनी वेब उपस्थिति बढ़ाने एवं भागीदारों व ग्राहकों के साथ संवाद कायम करने से आईटी उत्पादों और सेवाओं में डिजाइन एवं डिजाइन पद्धतियों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। कंप्यूटर साइंटिस्ट डिजाइनर वे लोग हैं जो कंप्यूटिंग दृष्टिकोण, टूल्स और प्रौद्योगिकियों से न केवल भलीभांति परिचित हैं, बल्कि डिजाइन के दृष्टिकोण एवं उपयोग की बारीकियों से भी रूबरू हैं। इस क्षेत्र में विशेष कार्यक्रम ऐसे स्नातक तैयार करते हैं जो आज की जटिल एवं बहुक्षेत्रीय जरूरतों से निपटने के लिए सामान्य कंप्यूटर इंजीनियर के मुकाबले कहीं बेहतर स्थिति में हैं। 

ट्रांसपोर्टेशन डिजाइनर- यह दुनिया तेजी से ईंधन चालित वाहनों से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर और सेल्फ ड्राइविंग से ऑटोमैटिक मोड की ओर रूख कर रही है। भविष्य उन पेशेवरों के लिए तय है जो परिवहन डिजाइन उद्योग में काम कर सकते हैं और सभी वाहनों, विमान, जलपोत, ट्रेन और अन्य वृहन परिवहन के साधनों को सौंदर्य, एर्गोनॉमिक्स, विनिर्माण, मार्केटिंग, सुरक्षा और आर्थिक दृष्टि से किफायती ढंग से तैयार कर सकते हैं। उन्हें हाइब्रिड वाहन, मनोरंजक वाहन या एयरक्राफ्ट इंटीरियर डिजाइन जैसे उभरते क्षेत्रों में भी पारंगत होना पड़ सकता है। यदि गति आपको रोमांचित करती है और ऑटोमोबाइल आपकी आंखों को भाते हैं तो आप एक ट्रांसपोर्ट डिजाइनर बनना चाहेंगे और इसके लिए आप इस कोर्स में करियर तलाश सकते हैं। 

गेम डिजाइनर- जैसा कि लोग अधिक से अधिक समय अपने गैजेट्स पर खर्च कर रहे हैं, गेमिंग की दुनिया अपना दायरा बढ़ा रही है और उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है। गेमिंग का उपयोग न केवल मनोरंजन उद्योग में, बल्कि शिक्षा, बिक्री, अनुसंधान और उद्योग के कई अन्य क्षेत्रों में किया जा रहा है। यदि आपको किस्सागोई, प्रोग्रामिंग पसंद है और डिजिटल टूल्स के साथ खेलने में मजा आता है तो यह पेश संभवत: आपको आकर्षित कर सकता है। गेम डिजाइनरों पर लक्षित लोगों के आधार पर अवधारणा तैयार करने और इस अवधारणा को मूर्त रूप देने की जिम्मेदारी होती है। इसमें प्लॉट और चरित्र विकसित करना, यूजऱ इंटरफेस तैयार करना और इंटरऐक्टिव गेम प्ले तत्वों को डालने के लिए स्क्रिप्ट तैयार करना शामिल है। यदि डिजाइन को लेकर आपके भीतर जुनून है तो उपरोक्त पाठ्यक्रम आपको अपने करियर की महत्वाकांक्षा पूरी करने में मदद करेंगे।

whatsapp mail