स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, आसमान से भी निगरानी

img

नई दिल्ली
शांतिपूर्ण स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एहतियात के तौर पर स्थानीय पुलिस, सुरक्षाकर्मी, यातायात, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), सेना और एसपीजी कमांडो की तैनाती की गई है। साथ ही आसमान से भी निगरानी रखी जाएगी। ड्रोन कैमरे के जरिए ऊपर एक इंटेलिजेंस अलर्ट के बाद लाल किला व इसके आस-पास दिल्ली पुलिस के हजारों कर्मचारी और अर्ध-सैनिक बलों की टुकडिय़ां तैनात रहेंगी। लाल किले के हर नुक्कड़ और कोने में सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसके साथ ही इलाके में इमारतों की छतों पर भी राइफलों के साथ सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। दिल्ली के लाल किले व आसपास के क्षेत्रों में आतंकी हमले की आशंका जताई है। विभाग ने आतंकियों के प्रवेश करने के लिए सीवर लाइनों और कारों का उपयोग करने के संबंध में आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है। इसके बाद बाजार, इमारत, सीवर लाइन व इसके मैनहोल को सील कर दिया गया है।

17 स्थानों को पुलिस ने चिन्हित किया
एजेंसियों ने शहर के ऐसे 17 स्थानों को चिन्हित किया है, जहां पर हमले हो सकते हैं। इससे बचने के लिए पुलिस अधिकारी बाजारों और बस स्टॉप पर नियमित जांच कर रहे हैं। पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) नूपुर प्रसाद ने कहा, "सभी प्रवेशद्वारों पर कई चेक प्वाइंट और डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) लगाए गए हैं। किसी भी संभावित संदिग्ध को पकडऩे और उसकी पहचान करने के लिए फेसियल रिकग्निशन (चेहरे की पहचान के लिए) कैमरे भी लगाए गए हैं।"

दिल्ली में कई बार मॉकड्रिल का आयोजन
दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने यह भी कहा कि वे समय पर उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए मॉकड्रिल कर रहे हैं। मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के लिए होने वाली फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता के लिए कई यातायात प्रतिबंध लगाए हैं। यही यातायात प्रतिबंध गुरुवार को भी लागू रहेंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, सेंट्रल, लुटियन और नॉर्थ दिल्ली के अंदर केवल स्टिकर वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी। पुलिस ने बिना पार्किंग लेबल के वाहनों को तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग और रिंग रोड से होकर न गुजारने की हिदायत दी है। 

whatsapp mail