गूगल मैप्स ने यात्रियों की मदद के लिए भारत में तीन नई विशेषताएं पेश कीं

img

लाइव ट्रैफिक से बस यात्रा समय भारतीय रेलवे की रेलगाडियों से लाइव ट्रेन स्टेट्स और मिश्रित प्रकार के यात्रा सुझाव जिसमें अब ऑटो-रिक्शा और सार्वजनिक परिवहन शामिल हैं

नई दिल्ली
सार्वजनिक परिवहन, लाखों भारतीयों के लिए जीवनरेखा का काम करता है और उनकी यात्राओं को अधिक कार्यकुशल और निर्बाध बनाने के लिए गूगल मैप्स ने आज से भारत में पहली बार तीन नई विशेषताएं पेश की हैं। जिनके तहत गूगल मैप्स के उपयोक्ता भारत के 10 सबसे बडे शहरों में लाइव ट्रैफिक से बस यात्रा समय देख सकेंगे, भारतीय रेलवे की रेलगाडियों से लाइव ट्रेन स्टेट्स पा सकेंगे और मिश्रित प्रकार के यात्रा सुझाव पा सकेंगे, जिसमें अब ऑटो-रिक्शा और सार्वजनिक परिवहन शामिल हैं। भारत में पहली बार इन नई विशेषताओं की घोषणा करते हुए टायला हसबल्लाह, प्रोडक्ट मैनेजर, गूगल मैप्स ने कहा कि; ‘‘गूगल मैप्स का उपयोग दुनिया में हर कहीं 1 बिलियन यात्रियों द्वारा उनकी दुनिया में आवागमन और खोजबीन करने के लिए उपयोग किया जाता है। और गूगल में हम मानचित्रों में ऐसी विशेषताएं शामिल करने पर केंद्रित हैं जो यात्रियों को अधिक उपयुक्त, सटीक, और विश्वसनीय अनुभव प्रदान कर सकें। वास्तव में, ट्रांजिट नेविगेशन, भारत में एक सबसे लोकप्रिय मानचित्र विशेषता है, इसलिए ये नई विशेषताएं उपयोक्ताओं के लिए और अधिक मूल्यवान साबित होंगी।

ये तीन नई विशेषताएं यात्रियों के लिए किस प्रकार सहायक हैं?

सार्वजनिक परिवहन वाली बसों पर यात्रा करना आसान हुआ
गूगल मैप्स अब उपयोक्ताओं को लाइव ट्रैफिक के आधार पर उनके बस यात्रा समय के बारे में बता सकता है। इसमें गूगल के लाइव ट्रैफिक डाटा, AI तकनीक और सार्वजनिक बस समयसारिणी का उपयोग करके विलंब की गणना की जाती है और यात्रा समय के बारे में सटीक जानकारी दी जाती है। यह भारत में पेश किया गया अपनी तरह का पहला उत्पाद है, जो यात्रियों को यह जानने में मदद करता है कि लाइव ट्रैफिक की दशाओं के आधार पर उनकी बस यात्रा में कितना समय लगने वाला है। यह विशेषता अब दिल्ली, बंगलौर, मुम्बई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोयम्बटूर, और सूरत में लाइव है। यह विशेषता देखने के लिए, बस अपने प्रस्थान और गंतव्य के स्थान को दर्ज करें, फिर ट्रांजिट टैब पर टैप करें। लाइव ट्रैफिक से बस यात्रा समय के परिणामों में हरे या लाल रंग से समय दिखाया जाएगा।

लंबी दूरी की रेलगाडियों के लिए रीयल टाइम ट्रेन जानकारी
गूगल मैप्स अब रह्वीयल टाइम लाइव ट्रेन स्टेट्स द्वारा उपयोक्ताओं को उनकी रेलगाडियों के आगमन समय के बारे में जानकारी दे सकता है। अपना प्रारंभ और गंतव्य का स्थान खोजें, या अपना आरंभ का स्टेशन और गंतव्य दर्ज करके रेलगाडियों की सूची देखें जो उन रूटों के बीच आप उपयोग कर सकते हैं। वहां आप आसानी से रीयल टाइम स्टेट्स देख पाएंगे और गूगल मैप्स के माध्यम से ही उनमें से किसी के विलंब से चलने की जानकारी भी पाएंगे। यह विशेषताए, व्हेयर इज माइ ट्रेन (Where is My Train) ऐप की साझेदारी में विकसित की गई है, जिसे गूगल ने पिछले वर्ष अधिगृहीत किया था।

मिश्रित प्रकार के दिशानिर्देश परिणाम जिनमें ऑटो-रिक्शा भी शामिल हैं
एंड्रायड के लिए गूगल मैप्स पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट (सार्वजनिक परिवहन) टैब अब उपयोक्ताओं को यह जानकारी देगी कि क्या वह यात्रा करना एक अच्छा विकल्प है, इसमें कितना समय लगेगा, उनको किस स्टेशन से/तक ऑटो रिक्शा करना चाहिए। वे रिक्शा मीटर अनुमान और उनके ट्रांजिट कनेक्शन से प्रस्थान समय भी देख सकते हैं। शुरुआत में यह विशेषता दिल्ली और बंगलौर में उपलब्ध होगी लेकिन बाद में इसे अन्य अनेक शहरों में पेश किया जाएगा। गूगल ट्रांजिट गूगल मैप्स की ऐसी विशेषता है जिसे उपयोक्ताओं को सार्वजनिक परिवहन यात्राओं की त्वरित व आसान योजना बनाने में मदद के लिए डिजाइन किया गया है। अब यह दर्जनों देशों में सैकडों शहरों के लिए उपलब्ध है, जिसमें लगातार नए साझेदार जुड रहे हैं। गूगल अन्य शहरों में भी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के साथ लगातार कार्य कर रहा है ताकि उनकी सेवाओं की रियल टाइम ट्रांजिट जानकारी उपलब्ध कराई जा सके, और इनके उपलब्ध होते ही इनकी घोषणा की जाएगी।

whatsapp mail