ऋषभ पंत को आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड दिया, रूट को पीछे छोड़ा

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड दिया है। सोमवार को आईसीसी ने इसकी घोषणा की। महिला क्रिकेटरों में साउथ अफ्रीका की शबनम इस्माइल को यह अवॉर्ड मिला है। आईसीसी ने पहली बार प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की घोषणा की है। पंत नेे इंग्लैंड के जो रूट और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को पीछे छोड़कर यह अवॉर्ड अपने नाम किया है।

आईसीसी के मुताबिक पुरुष और महिला दोनों वर्गों में जनवरी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन के आधार पर तीन-तीन खिलाडिय़ों को शॉर्टलिस्ट किया गया। इसके बाद एक स्वतंत्र आईससी वोटिंग एकेडमी और फैंस ने इन शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट को वोट किया। आईसीसी वोटिंग एकेडमी में पूर्व क्रिकेटर्स, ब्रॉडकास्टर और खेल पत्रकार शामिल हैं। हर महीने इसी प्रक्रिया से दोनों वर्गों में प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाएंगे।

पंत ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उम्दा प्रदर्शन किया था। उन्होंने सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट में 118 गेंदों पर 97 रन बनाकर मैच को ड्रॉ कराने में अहम रोल निभाया था। जबकि ब्रिस्बेन में सीरीज के आखिरी टेस्ट में भी 138 गेंद पर नाबाद 89 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी। भारतीय टीम ने इस मैच को जीतने के साथ ही चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था।