रीट की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव ने ली वीसी

आर्य ने रीट परीक्षा की सफलता के लिये पुलिस विभाग को कानून व्यवस्था बनाये रखने, परिवहन विभाग को अतिरिक्त परिवहन साधनों की व्यवस्था के साथ-साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा के दौरान दिये गये निर्देशों की भली प्रकार से पालना सुनिश्चित की जाये।

वीसी में ओएमआर शीट संग्रहण को लेकर भी विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। रीट परीक्षा में राजस्थान में लगभग 16 लाख 75 हजार विद्यार्थी भाग लेंगें। आर्य ने कहा कि परीक्षा के दौरान अपराधी प्रवृति के लोग सक्रिय हो जाते है, ऐसे में पुलिस को और अधिक सजग व सर्तक रहना होगा।

जिला कलक्टर ने ली बैठक, दिये आवश्यक निर्देश

जिला कलक्टर ने वीसी के पश्चात सभी संबंधित अधिकारियों से बैठक ली। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने कहा कि गंगानगर जिले में किस रूट से कितने विद्यार्थी गंगानगर में आयेंगे तथा वे किस रूट से परीक्षा के बाद जायेंगें, की व्यवस्था करनी होगी। विद्यार्थियों के ठहरने की व्यवस्था को लेकर होटल व धर्मशालाओं में जगह खाली रखने को लेकर अधिकारियों से चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा को लेकर होटल, धर्मशालाएं तथा ढ़ाबा संचालकों को निर्देश दिये जाये कि वे अधिक राशि न वसूलें। जिला कलक्टर ने कहा कि रीट परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की अनुचित सामग्री का उपयोग नहीं होना चाहिए, मोबाईल इत्यादि का उपयोग नहीं होगा। परीक्षा में विद्यार्थियों द्वारा कोविड-19 की गाईडलाइन की पालना करवाई जाये।

उन्होंने कहा कि दो पारियों में होने वाली परीक्षा को देखते हुए राज्य सरकार से सूची मिलते ही पूर्ण प्लानिंग की जायेगी, जिसमें हर सेंटर में होमगार्ड, सेंटर के बाहर की पूर्ण व्यवस्था के लिये पुलिस फोर्स, पेपर्स डिस्ट्रीब्यूशन में गार्ड के साथ गाड़ी की व्यवस्था, फ्लाईंग स्कवैड, पेपर रखने के लिये स्ट्रॉंग रूम, पेपर खोलते समय वीडियोग्राफी, बाहर से आने वाले विधार्थियों के लिये आने जाने की व्यवस्था, एक रात पहले आने वाले लोगों को रूकने की व्यवस्था, फूड पैकेट्स सेंटर्स के बाहर ही उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था आदि की जायेगी। इसके लिये विस्तार से सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया व आवश्यकता पडऩे पर दूसरी बैठक भी जल्द की जायेगी।

जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि सभी सेंटर्स पर स्क्रीनिंग, सेनेटाईजेशन पहले से किया जायेगा तथा परीक्षा के समय मोबाईल, इलेक्ट्रोनिक गेजेट्स का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने कहा कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार गाईडलाइन की पालना करते हुए रूट चार्ट बनाकर पूर्ण प्लानिंग के साथ कानून व्यवस्था बनाये रखते हुए पुलिस व प्रशासन में समन्वय स्थापित कर परीक्षा शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराई जायेगी।

वीसी में पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, एसडीएम उम्मेद सिहं रतनू, डीईओ माध्यमिक रणजीत सिंह,सीडीईओ हंसराज यादव, जिला परिवहन अधिकारी विनोद कुमार, डॉ. मुकेश मेहता, डॉ. हरतेज सिंह, गिरजेश कांत शर्मा, अनिल कुमार, सुमन गोदारा, प्रतिभा उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-विधायक के संरक्षण से शहर में भय व अराजकताका माहौल, पुलिस-प्रशासन गूंगा व बहरा : चांडक