अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने चुनाव परिणाम बदलने के लिए अधिकारी पर बनाया दबाव

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन ने भारी बहुमत से जीत हासिल की है। नव निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन 20 जनवरी से पदभार संभालेंगे। इसके बावजूद वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं है। डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद पर बने रहने के लिए नई-नई जुगत भिड़ाने में लगे हुए हैं। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक फोन रिकॉर्डिंग सामने आई है। इसमें ट्रंप ने फोन कर जार्जिया प्रांत के शीर्ष चुनाव अधिकारी को अपने जीतने लायक वोटों की जुगाड़ करने के लिए कहा है। 

ट्रंप ने चुनाव में वोटों की गिनती के दौरान हार की ओर बढ़ता देखकर जॉर्जिया के शीर्ष चुनाव अधिकारी को फोन करके चुनाव परिणाम बदलने के लिए फोन करके दबाव डाला। ट्रंप ने चुनाव अधिकारी से कहा कि वह इस दक्षिणी राज्य में उनकी हार को जीत में बदलने के लिए पर्याप्त वोटों की तलाश करें। 

अमेरिकी मीडिया में शनिवार को राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप के जॉर्जिया के शीर्ष अधिकारी से वोटों की जुगाड़ करने की बात करने वाली रिकॉर्डिंग जारी की गई है। दरअसल, ट्रंप ने जॉर्जिया के सेक्रटरी ऑफ स्टेट और रिपब्लिकन नेता ब्राड रफेनस्पेर्गर को यह फोन कॉल ऐसे समय पर किया था, जब अमेरिकी कांग्रेस में उनके कुछ सहयोगियों ने बाइडन के जीत का औपचारिक प्रमाण पत्र देने का विरोध करने का फैसला किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को 306 और ट्रंप को 232 वोट मिले थे। यही नहीं बाइडन को ट्रंप के मुकाबले 70 लाख ज्यादा पॉप्युलर वोट मिले थे।

अमेरिकी मीडिया में आए ऑडियो में ट्रंप बार-बार ब्राड रफेनस्पेर्गर पर इस बात के लिए दबाव डाल रहे हैं कि वह बाइडन की बजाय उन्हें विजेता घोषित करें। ट्रंप ने कहा, ”मैं बस यही चाहता हूं कि आप यह करो। मैं केवल 11,780 वोटों की तलाश करना चाहता हूं, यह जो हमारे पास है, उससे ज्यादा है।”  ट्रंप ने कहा कि आप जानते हो कि यह कहने में कोई गलत नहीं है कि आपने वोटों की फिर से गणना की है।