एनजीटी नियमों की पालना नहीं करने वाली इंडस्ट्री का करवाया जाए शटडाउन : एडीएम

हनुमानगढ़। एडीएम रामरतन सौंकरिया ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बिजली, पानी, मौसमी बीमारियों सहित विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्राइवेट नर्सिंग होम और कोचिंग सेंटर्स को वाहन खड़ा करने के लिए खुद की पार्किंग बनाने के लिए निर्देश प्रदान करें। साथ ही उनके नजदीक सार्वजनिक स्थानों पर नो पार्किंग का बोर्ड लगवाने के लिए कहें।

बिना पार्किंग वाले नर्सिंग होम व कोचिंग सेंटर्स को 15 दिन का नोटिस देने को कहा। बैठक में एडीएम ने बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट मामलों में उन्होंने 1 लाख रूपए तक का जुर्माना किया है जो जुर्माना राशि जमा नहीं करवाता, स्वास्थ्य विभाग उसके खिलाफ रिकवरी का प्रकरण बनाकर रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करें।

एडीएम ने मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए शहर में वार्ड वाइज फोगिंग करवाने के निर्देश नगर परिषद को दिए। एडीएम ने बाल संप्रेषण गृहों में बच्चे फरार ना हो, इसको लेकर वहां बच्चों को योग व व्यायाम के साथ काउंसलिंग करवाने के निर्देश दिए। फसल बीमा योजना में ढंढेला, बिरकाली, मलसीसर व अन्य ग्राम पंचायतों में गलत तरीके से उठाई गई संपूर्ण राशि की वसूली के लिए कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए।

साथ ही खरीफ सीजन में मूंग फसल को टिब्बी तहसील के बीमे में जुड़वाने के कृषि आयुक्त को पत्र भिजवाने हेतु निर्देश दिए। एडीएम ने रीको, उद्योग विभाग व प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों को सप्ताह में एक बार संयुक्त रूप से निरीक्षण के निर्देश देते हुए एनजीटी के नियमों की पालना नहीं करने वाली इंडस्ट्री के विरूद्ध शटडाउन की कार्रवाई के निर्देश दिए। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि विभाग की नवजीवन योजना में रायसिख जाति को शामिल करने के लिए राज्य सरकार को स्मरण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए।

नोहर भादरा में पानी चोरी को रोकने के लिए नहर में सिंचाई पानी प्रवाहित होने के दौरान थाने के स्टॉफ द्वारा प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। डेयरी के लक्ष्य में शेष रहे 136 बूथों का आबंटन करने के निर्देश- बैठक के आखिर में एडीएम ने गंगमूल डेयरी के 250 बूथ आबंटन के लक्ष्य के विरूद्ध 114 को आवंटन के बाद बचे हुए 136 का भी शीघ्र आंबटन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

बैठक में एडीएम रामरतन सौंकरिया के अलावा सीईओ जिला परिषद अशोक असीजा, एएसपी राजेंद्र मीणा, डीएसओ राकेश न्यौल, नगर परिषद आयुक्त पूजा शर्मा, जिला आबकारी अधिकारी चिमनलाल मीणा, एसई पीएचईडी पीसी मिढ्ढा, एसई सिंचाई डीएस बेनीवाल, एसई रेगुलेशन बी आर बिश्नोई, एसई बिजली एमआर बिश्नोई, डीपीएम शाजिया तबस्सुम, पशुपालन संयुक्त निदेशक हरीश गुप्ता, कृषि विपणन के सुभाष सहारण, सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, पीएमओ डॉ. दीपक मित्र सैनी, सीडीईओ वीरेंद्र सिंह, कलेक्ट्रेट के कार्यालय अधीक्षक बृजमोहन सोखल मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- सत्याग्रह सप्ताह में हुई गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है निबंध प्रतियोगिता, विजेता पुरस्कृत हुए