एसपी बालासुब्रमण्यम का चेन्नई में हुआ अंतिम संस्कार

5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से लगातार सिंगर का इलाज चल रहा था

चेन्नई। दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार चेन्नई में किया गया। उन्हें पूरे पुलिस सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। शुक्रवार दोपहर चेन्नई के एक अस्पताल में एसपी का निधन हुआ था। वे 74 साल के थे और करीब 52 दिनों से कोविड-19 का इलाज करा रहे थे।

फ्यूनरल से पहले फार्महाउस ले जाया गया था पार्थिव शरीर

शुक्रवार शाम एसपी के पार्थिव शरीर को वैन से तिरुवल्लुर जिले के थमराईपक्कम स्थित उनके रेड हिल्स फार्महाउस पर ले जाया गया था। इस दौरान फैन्स ने वैन का पीछा किया था। उन्हें एसपी के अंतिम दर्शन कराने के लिए वैन को स्लो करना पड़ा था। इससे पहले नंगमबक्कम निवास पर एसपी के फैमिली मेंबर्स ने उन्हें अंतिम विदाई दी थी।

फ्यूनरल में शामिल हुए डायरेक्टर भारतीराजा

दिग्गज डायरेक्टर भारतीराजा एसपी की फ्यूनरल में शामिल हुए। इससे पहले शुक्रवार शाम वे उस अस्पताल में भी नजर आए थे, जहां एसपी ने अंतिम सांस ली। सिंगर मानो और अभिनेता विजय भी चेन्नई में एसपी के अंतिम संस्कार में पहुंचे।

करियर में 40 हजार से ज्यादा गाने गाए

एसपी ने अपने 50 साल लम्बे सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम में तकरीबन 40,000 से ज्यादा गाने गाए। कन्नड़ कंपोजर उपेंद्र कुमार के लिए एसपी ने 12 घंटों में 21 गाने गाए थे। इसी वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज है। एक समय में एसपी कई भाषाओं में 16-17 गाने एक दिन में रिकॉर्ड करते थे। कई बार तो वह 17 घंटे तक लगातार गाने गाते थे।

बॉलीवुड में सलमान की आवाज बन गए थे

बाला बॉलीवुड में सलमान खान की आवाज के तौर पर जाने जाते थे। तकरीबन एक दशक तक उन्होंने सलमान के एक से बढ़कर एक गाने गाए। मैंने प्यार किया के गाने दिल दीवाना के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था।

यह भी पढ़ें-पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का नाम इसलिए दर्ज हैं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में

वहीं, हम आपके हैं कौन में लता मंगेशकर के साथ गाया गाना दीदी तेरा देवर दीवाना आज भी दर्शकों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। जिस तरह किशोर कुमार को कभी राजेश खन्ना की आवाज माना जाता था, उसी तरह बाला ने बॉलीवुड में सलमान की आवाज बनकर खूब नाम कमाया।