गुणवत्तापूर्ण कार्य कर करें आमजन को लाभान्वित- रमेश मीणा

जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीना ने शुक्रवार को नागौर के जिला परिषद सभागार में  विभिन्न विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
मीना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी राज्य सरकार की मंशानुरूप उच्च गुणवत्ता के साथ योजनाओं की लक्ष्यानुरूप प्रगति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य में किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं दोषी अधिकारी कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिला कलेक्टर पीयूष समारिया को विभिन्न योजनाओं के तहत हुए कार्यों का भौतिक सत्यापन कराने एवं विभागीय योजनाओं के कार्यों की कमेटी बनाकर जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत किये जाने वाले कार्यों को जनप्रतिनिधियों से चर्चा के बाद ही मंजूरी देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 
उन्होंने सामुदायिक स्वच्छता परिसरों की प्रतिदिन साफ-सफाई और रख-रखाव सुनिश्चित करने एवं जिला परिषद सीईओ को इसके लिए स्कूल व आंगनवाडी परिसर का प्राथमिकता से चयन करने के निर्देश दिए।उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में आईईसी मद में प्रचार-प्रसार में खर्च की गई राशि की जांच कराने के निर्देश देते हुए भविष्य में स्वच्छ भारत मिशन एवं नरेगा तथा अन्य योजनाओं का प्रचार प्रसार राजीविका की बहनों के माध्यम से ही करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारी योजनाओं में पात्रता की वरीयता के अनुसार ही आवेदकों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करे। उन्होंने बिना उपयोगिता किये कार्यों का भुगतान रोकने के भी निर्दश दिए।
 ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के शासन सचिव के के पाठक ने विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने एवं कम लागत में संसाधनों का उपयोग कर बेहतरीन कार्य करने के निर्देश दिये। इस दौरान चंद मीना व शासन सचिव के के पाठक ने विभिन्न योजनाओं के तहत टांका निर्माण कार्य,मुक्तिधाम विकास कार्य,पौज कार्य,इंटरलॉकिंग, खेल मैदान, कैटल शेड,व्यक्तिगत शौचालय, स्वच्छ भारत मिशन,मंडल तालाब,घाट निर्माण कार्य,प्रधानमंत्री आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।
   इससे पूर्व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीना ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज से सम्बंधित जिले की स्थिति के बारे में अवगत करवाया।

निरीक्षण दल की जांच रिपोर्ट की भी होगी जांच,दोषी पाए जाने पर होगी कार्रवाई

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीना के निर्देशानुसार जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच के लिए 4 दल भेजे गए थे। उन्होंने इनमें से दो जांच दलों की रिपोर्ट को संतोषजनक नहीं मानते हुए जांच दल द्वारा दिए गए निरीक्षण प्रतिवेदन की जांच करवाने की बात कही एवं दोषी पाए जाने पर जांच अधिकारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

लक्षित वर्ग तक पहुंचे योजनाओं का लाभ

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री मीना ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभिन्न वर्ग के लोगों के उत्थान व विकास के लिए शुरू की गई योजनाओं का लाभ लक्षित वर्ग तक पहुंचाना सुनिश्चित करे साथ ही राज्य सरकार की मंशा के अनुसार धरातल पर ईमानदारी से कार्य कर योजनाओं की सफल क्रियान्विति करना सुनिश्चित करें।
खेल मैदान के निर्माण कार्यों की सराहना, लापरवाही पर एक जेटीए को हटाया

मीना ने जिले में किये गए कुछ खेल मैदानों के निर्माण कार्यों की सराहना की वहीं ग्राम पंचायत थिरोद में 40 लाख के खेल मैदान के निर्माण कार्य मे मौके पर काम ना होने व बिल फीड कर लेने पर जेटीए को हटाने के निर्देश दिये व अन्य अधिकारियों एवं ठेकेदार के विरुद्व कार्रवाई करने के निर्देश दिए।