प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान शुरू

lalchand kataria

किसानों के फसल खराबे के नुकसान की भरपाई के लिए सरकार कटिबद्ध : कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया

जयपुर। कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने ग्राम पंचायत कालख, जोबनेर (जयपुर) में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पॉलिसियों को वितरित कर ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।  कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को समय पर बीमा पॉलिसी की हार्डकॉपी नहीं मिलने से खराब फसल का बीमा लेने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इन समस्याओं का निदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा गांवो में शिविर लगाकर पॉलिसयों का वितरण किया जा रहा है।
कटारिया ने कहा कि किसानों को अतिवृष्टि, ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसी आपदाओं से कृषकों को राहत प्रदान करने के लिए फसल बीमा योजना बेहतर साबित हुई है। राज्य सरकार के निरन्तर प्रचार-प्रसार और किसानों को समय पर बीमा क्लेम का भुगतान करने से प्रदेश में इस योजना की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि गत 4 वर्षों में लगभग एक करोड़ 90 लाख फसल बीमाधारक किसानों को 18 हज़ार 500 करोड़ रूपये का बीमा क्लेम वितरित किया गया है।
कृषि मंत्री ने कहा कि बजट में कृषक साथी योजना की राशि को डेढ़ गुना बढ़ाकर 5 हज़ार करोड़ रूपये से 7 हज़ार 500 करोड़ रूपये कर दी गई है। फार्म पौंड के निर्माण हेतु 50 हज़ार किसानों को अनुदान का लाभ मिलेगा एवं अनुदान राशि को 90 हज़ार से बढ़ाकर 1लाख 20 हज़ार रूपये कर दी गई है। तारबंदी योजना में 200 करोड़ रुपए के अनुदान के साथ ही पिलर से पिलर की दूरी 10 फीट के बजाय 15 फीट कर दी गई है। उन्होंने कहा कि हमारे किसान राज्य को कृषि क्षेत्र में अग्रणी बनाने की विलक्षण क्षमता रखते हैं। इस क्षमता का आदर करते हुए कृषि को नए शिखर पर ले जाने के लिए हमारा प्रयास है कि प्रदेश का किसान कृषि में नवीनतम तकनीकी अपनाकर खुशहाली के मार्ग पर आगे बढ़ता रहे।
कृषि आयुक्त कानाराम ने बताया कि फसल बीमा पोर्टल के साथ राज्य के लगभग 46 हज़ार 400 गांवो के भू रिकॉर्ड का एकीकरण किया गया है, ऐसा करने वाला हमारा प्रदेश पूरे देश में तीसरा राज्य है। राजस्थान राज्य में फसल उत्पादन का अनुमान लगाने के लिए 5 लाख से अधिक फसल कटाई प्रयोग ऑनलाइन किए गए हैं। जिले एवं तहसील स्तर पर बीमा कर्मियों को बैठाकर योजनाओ की जानकारी दी जा रही है और किसानों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान के तहत 18 फरवरी 2023 से 10 मार्च 2023 तक प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतो पर कार्यक्रम आयोजित कर किसानों को बीमा पॉलिसी का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य पेमाराम सेपट, पंचायत समिति जोबनेर प्रधान  शैतान मेहरडा, पंचायत समिति झोटवाड़ा प्रधान रामनारायण झाझड़ा, कृषि विभाग के विभागीय अधिकारी और कृषक उपस्थित थे।