मार्च माह तक आवंटित लक्ष्य 100 प्रतिशत पूर्ण हो : भंवरलाल मेहरा

संभागीय आयुक्त ने की 20 सूत्री व 15 सूत्री कार्यक्रमों व विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

श्रीगंगानगर। संभागीय आयुक्त भंवरलाल मेहरा गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाहॉल में आयोजित बैठक में 20 सूत्री व 15 सूत्री कार्यक्रमों की प्रगति व विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में जिन नागरिकों को लाभान्वित किया है, उनका भौतिक सत्यापन जरूर करे।

मेहरा ने कहा कि वर्ष 2020-21 में एक तिमाही शेष बची है, जिन विभागों को जो लक्ष्य दिये गये है, उनको पूरे मनोयोग के साथ पूरे किये जाये। उन्होंने कोविड-19 की समीक्षा करते हुए टीकाककरण शत-प्रतिशत नागरिकों के करने व मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिये सर्तक रहने के निर्देश दिये। बैठक में जानकारी दी गई कि टीकाकरण में प्रथम डोज 91.87 प्रतिशत तथा द्वितीय डोज 64.94 प्रतिशत हुई है। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्रा में टीकाकरण की धीमी गति है, उन्हें अलर्ट कर शत-प्रतिशत लक्ष्यों के लिये गंभीर प्रयास किये जाये। जांच नमूनों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये गये।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि 3 जनवरी से प्रशासन गांवों के संग अभियान प्रारम्भ हो रहा है। चिकित्सा विभाग को गंभीर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत प्रतिशत लाभ देने के लिये अधिकतम पंजीयन करने के निर्देश दिये। जिले में 5 लाख 44 हजार 388 लक्ष्य के विपरीत 3 लाख 93 हजार 51 नागरिकों का पंजीयन किया गया है, जो 73 प्रतिशत है।

मेहरा ने फ्लैगश्पि योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शुद्ध के लिये युद्ध अभियान एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसमें संबंधित एसडीएम व पुलिस अधिकारी को भी शामिल किया जाये। इस अभियान का उद्देश्य आमजन को गुणवत्तायुक्त व बिना मिलावट के खाद्य वस्तुएं मिलनी चाहिए। उन्होंने निरोगी राजस्थान की भी समीक्षा की। बैठक में जानकारी दी गई कि अब तक इस योजना में 17.34 करोड़ का भुगतान किया गया है। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गेहूं का उठाव व वितरण की पूरी जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि जिन कर्मचारियों ने गेहूं का उठाव किया था, उनसे वसूली की जाये। बैठक में बताया गया कि अब तक 2.27 करोड़ की वसूली हो चुकी है तथा 116 कार्मिकों से वसूली शेष है।

ष्पक्ष व शान्तिपूर्ण तरीके से हुए। कहीं विवाद नहीं हुआ और न ही प्राथमिकी दर्ज हुई। जिला कलक्टर ने बताया कि समय-समय पर इंदिरा रसोई व अन्य कार्यक्रमों का निरीक्षण किया जाता है। उन्होंने बताया कि शुद्ध के लिये युद्ध अभियान को लेकर बैठक हो चुकी है तथा कार्यक्रम बना दिया गया है। इन्वेस्टमेंट सम्मिट 2022 को लेकर उद्यमियों व मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा हो चुकी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस सम्मिट में एक हजार करोड़ से अधिक का इन्वेस्ट आयेगा।

यह भी पढ़ें-परवन पुत्रों ने परवन वृहद सिंचाई परियोजना के निर्माण में तेज गति लाने के लिए मंत्री भाया से मुकालात की