ये स्कूटर खरीदा तो भुला देगा पेट्रोल पंप का रास्ता

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

जानें फीचर और कीमत

नई दिल्ली। पेट्रोलियम उत्पाद के बढ़ रहे दामों ने आम आदमी का जहां बजट खराब कर दिया है, वहीं वाहन चलाना तो और भी महंगा हो गया है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों ने कई बाइक्स और स्कूटर बाजार में उतारे हैं, जो बैटरी से चलते हैं। ये दोपहिया ईंधन तो बचाते ही हैं साथ ही इनके चलते प्रदूषण भी नहीं फैलता। दरअसल, ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए 9 सितंबर एक खास दिन है। इस दिन विश्व ईवी दिवस मनाया जाता है। ये दिन ई-मोबिलिटी के उत्सव का प्रतीक है। भारत में साल भर से जिस तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में लोगों की दिलचस्पी जागी है, सरकार का फोकस बढ़ा है वो काफी रोमांच पैदा करने वाला है। ईवी स्पेस में दोपहिया वाहनों की मांग ज्यादा है। इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाजार में अच्छी-खासी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

भारतीय वाहन बाजार में इस समय कई इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध हैं, जिससे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की एक बड़ी रेंज में से चुनने का ऑप्शन मिलता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी एथर एनर्जी ने हाल ही में अपने लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर 450एक्स जेन-3 को लॉन्च किया है। नया स्कूटर अपने बेहद सफल 450 प्लेटफॉर्म की नेक्स्ट जेनरेशन को पेश करता है और अब कई नए फीचर्स के साथ आता है जो इसके परफॉर्मेंस और राइडिंग की स्थिरता को बढ़ाते हैं। 450एक्स जेन3 अब एक बड़ी और ज्यादा पावरफुल 3.7 केडब्ल्यूएच बैटरी से लैस है जो यूजर को हर सवारी के दौरान एथर का हाई-परफॉर्मेंस मोड में सवारी करने में सक्षम बनाता है। अपग्रेडेड वर्जन पांच राइड मोड्स वार्प, स्पोर्ट, राइड, स्मार्टइको और ईको मिलते हैं। वार्प मोड में अधिकतम पावर आउटपुट 6.2 केडब्ल्यू (8.7 एचपी) है। बैटरी भी पिछली पीढ़ी की तुलना में 25 प्रतिशत बड़ी है, जो 146 किलोमीटर की एआरएआई-प्रमाणित रेंज और 105 किमी की ट्रू रेंज देने का दावा करती है।

शानदार फीचर्स

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

यूजर इंटरफेस (यूआई/यूएक्स) की बात करें तो, नए थेर 450एक्स जेन3 में अब एक अपग्रेडेड डैशबोर्ड है जिसमें री-आर्किटेक्टेड एथर स्टैक और एक अपग्रेडेड 2 जीबी रैम है। यह मेमोरी-इंटेंसिव एप्लिकेशन के परफॉर्मेंस को बहुत बढ़ाएगा और भविष्य के लिए वॉयस कमांड, मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट, हैवी ग्राफिक्स, डीप डायग्नोस्टिक्स, और बहुत कुछ पेश करेगा। एक एडवांस्ड रैम का मतलब उच्च तापमान में बेहतर परफॉर्मेंस भी है। एथर के फ्लैगशिप वैरिएंट का जीईएन-3 में ग्राहक को पर्याप्त मात्रा में स्पेस मुहैया कराते हुए 22 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलना जारी है। स्कूटर में 7.0-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, रेजेन के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक, 12-इंच के अलॉय व्हील, एक टेलिस्कोपिक फोर्क और एक बेल्ट ड्राइव सिस्टम मिलता है।

कितनी है कीमत

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

450एक्स जेन3 इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैंगलुरु में 155,657 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है। ओकिनावा ओखी-90 हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें 3800 वॉट मोटर दिया गया है। इसमें रिमूवेबल 72वी 50 एएच लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। स्कूटर की बैटरी को एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि बैटरी को फुल चार्ज करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर में दो राइडिंग मोड मिलते हैं – इको और स्पोट्र्स। यह स्कूटर सिर्फ 10 सेकंड में 0 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। ईको मोड में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप आसानी से 55 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे और स्पोट्र्स मोड में 85 से 90 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चला सकते हैं।

ड्राइविंग रेंज

फास्ट चार्जिंग से लैस ओखी-90 एक बार फुल चार्जिंग पर 160 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। कंपनी के एमडी जितेंद्र शर्मा के मुताबिक 160 किमी की रेंज स्कूटर के स्पोट्र्स मोड पर मिलेगी। वहीं, ईको मोड पर यह स्कूटर 200 किमी तक की रेंज दे सकता है।

यह भी पढ़ें : डिप्टी सीएम केशव प्रसाद को यूपी का सीएम बनने का ऑफर