सौम्या गुर्जर को बर्खास्त करने का आदेश रद्द, निर्वाचन आयोग ने मेयर ग्रेटर की चुनाव प्रक्रिया पर लगाई रोक

सौम्या गुर्जर को बर्खास्त करने के आदेश को निरस्त

जयपुर। सौम्या गुर्जर को राहत देते हुए राजस्थान हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के 27 सितंबर के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसके तहत राज्य सरकार ने सौम्या गुर्जर को मेयर पद से बर्खास्त कर दिया था। जस्टिस महेंद्र गोयल ने यह आदेश सौम्या गुर्जर की याचिका को निस्तारित करते हुए दिए।

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि राज्य सरकार ज्यूडिशियल इन्क्वायरी के आधार पर सौम्या को नए सिरे से नोटिस जारी करे और सौम्या का पक्ष सुनकर नए सिरे से आदेश जारी करे। न्यायालय के आदेश के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने जयपुर ग्रेटर नगर निगम के मेयर चुनाव की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।

इससे पूर्व सुबह सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट की ओर से राज्य सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता अनिल मेहता को कहा गया कि वह आधे घंटे में सौम्या गुर्जर का बर्खास्तगी आदेश को वापस ले और उन्हें नए सिरे से आदेश जारी करें। इसके बाद हुई सुनवाई में अतिरिक्त महाधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि सरकार ने सौम्या गुर्जर को नए सिरे से नोटिस देना तय किया है। इस पर अदालत ने दोनों पक्षों को सुनकर सौम्या गुर्जर को बर्खास्त करने के आदेश को निरस्त कर दिया है। गौरतलब है कि ग्रेटर निगम के तत्कालीन आयुक्त यज्ञ मित्र देव सिंह से अभद्रता के मामले में राज्य सरकार ने सौम्या गुर्जर को मेयर पद से बर्खास्त करते हुए छह साल के लिए चुनाव लडने पर रोक लगा दी थी।

न्यायालय के आदेश के बाद राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव चित्रा गुप्ता की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) को पत्र जारी कर निर्देश दिए कि उच्च न्यायालय ने गुरुवार दस नवंबर को निर्णय पारित कर डॉक्टर सौम्या गुर्जर को नगर निगम जयपुर ग्रेटर के महापौर पद से हटाए जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश को अपास्त कर दिया है, अतः इस मामले में नगर निगम जयपुर ग्रेटर के महापौर पद पर कराए जा रहे उपचुनाव की प्रक्रिया को तुरंत रोक दिया जाए।

उल्लेखनीय है कि सौम्या गुर्जर की 27 सितंबर को बर्खास्तगी के बाद गुरुवार दस नवम्बर को जयपुर ग्रेटर नगर निगम के मेयर पद पर उपचुनाव में वोट डाले गए। इस मामले में राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश से पूर्व वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो गई थी। अब राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी आदेश तक जयपुर ग्रेटर नगर निगम के मेयर चुनाव की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। कांग्रेस ने मेयर पद के लिए हेमा सिंघानिया को जबकि भाजपा ने रश्मि सैनी को प्रत्याशी बनाया है।