जयपुरवासियों को सड़क सुरक्षा की जानकारी देंगे 1200 अग्रदूत

  • परिवहन आयुक्त ने अगदूतों को किया प्रोत्साहित, अगदूतों को पहनाया हेलमेट
  • राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी ने अभियान चलाकर अभी तक बनाए 36 हजार अगदूत

कोगटा फाउंडेशन, राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी, परिवहन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार से जयपुर में हेलमेट प्रोत्साहन, शिक्षा, जागरूकता एवं अनिवार्यता अभियान की शुरूआत हुई। अभियान के पहले दिन 200 युवाओं को सड़क सुरक्षा का प्रशिक्षण देकर अग्रदूत बनाया गया। परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी, राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद के सदस्य निर्मल जैन, फाउंडेशन के ट्रस्टी राधाकृष्ण कोगटा ने सभी अगदूतों को हेलमेट पहनाकर प्रोत्साहित किया।

जागरूकता शिविर में परिवहन आयुक्त सोनी ने अग्रदूतों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हर एक जीवन अनमोल है। सड़क सुरक्षा के लिए सिर्फ सरकार की ही नहीं, बल्कि हर व्यक्ति की बड़ी जिम्मेदारी हैं। इसके संदेश को वायरल करना चाहिए। युवा ओवर स्पीड में वाहन नहीं चलायें। वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करें। यातायात नियमों की पालना करें। सोनी ने कहा कि किसी भी बीमारी की तुलना में सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा मौतें होती है। इसलिए हमें इस सूरत को बदलना होगा। सोनी ने अगदूतों को सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने और जागरूकता अभियान चलाने के लिए शपथ दिलाई।

अभियान में पहले दिन 200 अग्रदूतों को सड़क सुरक्षा संबंधित जानकारी दी गई। इसमें जिला परिवहन अधिकारी भीलवाड़ा वीरेंद्र सिंह राठौड़ ने अग्रदूतों को वाहन संबंधित जानकारी, सड़क की भाषा सिग्नल, रोड चिंह, रोड मार्किंग, चालक के कर्तव्यों, सड़क पर प्रथम अधिकार, गुड सेमेरिटन के अधिकार एवं पुलिस तथा अस्पताल के कर्तव्य, मोटर वाहन अधिनियम, अपराध एवं शास्तियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान की युवा जागृत देश जागृत, युवा सुरक्षित देश सुरक्षित थीम है।

सोसायटी के प्रशिक्षक पीसी जैन ने बताया कि अभी तक सोसायटी के जरिए 36 हजार अगदूत बनाये जा चुके हैं। अब जयपुर में अभियान चलाकर 1200 अगदूत बनायेंगे। इस मौके पर फाउंडेशन से ट्रस्टी आयुष कोगटा, सोसायटी के सदस्य मानसिंह रावत उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-महामारी के दौर में डीटीडीसी की बड़ी पहल, पेश किया सबसे पहला तापमान नियंत्रित परिवहन सॉल्यूशन