3433 राजकीय माध्यमिक विद्यालय एवं 395 राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय हुए क्रमोन्नत

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बजट भाषण 2022-23 के बिंदु संख्या 25 एवं 28(4) की अनुपालना में मंगलवार को शिक्षा विभाग द्वारा 3433 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों तथा 395 राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालयों के क्रमोन्नयन हेतु स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा लिया गया यह निर्णय पूरे प्रदेश में तथा विशेषकर ग्रामीण अंचलों में शिक्षा के प्रचार-प्रसार मील का पत्थर साबित होगा। 

डॉ कल्ला ने बताया कि सभी क्रमोन्नत विद्यालय सत्र 2022-23 से प्रारंभ होंगे। स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात सभी क्रमोन्नत विद्यालय सुविधानुसार कक्षा 11 एवं 12 एक साथ प्रारंभ कर सकेंगे। नवक्रमोन्नत विद्यालयों में कला संकाय का प्रारंभ व संकाय के अंतर्गत ऎच्छिक विषयों का निर्धारण विद्यार्थियों की अभिरुचि के अनुसार तथा विद्यालय विकास एवं प्रबंधन समिति से प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर किया जा सकेगा। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पवन कुमार गोयल ने कहा कि राज्य सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लाखों विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

उल्लेखनीय है की शिक्षा विभाग के इतिहास में यह पहला अवसर है कि जब मुख्यमंत्री द्वारा बजट घोषणा करने के उपरांत बजट पारित होने के दूसरे ही दिन घोषणा की क्रियान्विति कर दी गई है तथा एक आदेश से इतनी बड़ी संख्या में विद्यालय क्रमोन्नत किए गए हैं।