अमेरिका में शुरू होने वाली है 5जी, रद्द की गई कई उड़ानें, हजारों यात्री प्रभावित

न्यूयॉर्क। अमेरिका में बुधवार से शुरू हो रही नयी 5जी सेवा को लेकर कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया जिससे भारत की यात्रा करने वाले लोगों सहित हजारों यात्री प्रभावित हुए हैं। एयर इंडिया सहित कई अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने घोषणा की है कि वे अमेरिका में अपनी उड़ानें रद्द करेंगी। उन्होंने आगाह किया है कि नयी 5जी फोन सेवा के सिग्नल हवाई जहाजों की नौवहन प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं। अमेरिकी विमानन संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने 14 जनवरी को कहा था कि ‘‘विमान के रेडियो अल्टिमीटर पर 5जी के प्रभाव से इंजन और ब्रेकिंग प्रणाली रुक सकती है जिससे विमान को रनवे पर रोकने में दिक्कत आ सकती है।’’ एयर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि अमेरिका में 5जी संचार सेवा लागू होने के कारण, ‘‘19 जनवरी, 2022 से विमान के प्रकार में बदलाव के साथ भारत से अमेरिका के लिए हमारे संचालन में कटौती व संशोधन किया गया है।

कंपनी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अमेरिका में 5जी व्यवस्था लागू होने के कारण, ‘‘वह 19 जनवरी को दिल्ली-जेएफके-दिल्ली, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को-दिल्ली, दिल्ली-शिकॉगो- दिल्ली और मुंबई-नेवार्क-मुंबई मार्ग पर उड़ानों को संचालित नहीं कर पाएगी।’’ इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि 19 जनवरी को दिल्ली से वाशिंगटन डीसी की उड़ान निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संचालित होगी।

एयर इंडिया के अलावा कई अन्य विमानन कंपनियों ने भी घोषणा की है कि वे 5जी सेवा लागू होने के कारण अमेरिका में अपनी उड़ानें रद्द कर रही हैं।