प्रशासन शहरों एवं गांव के संग अभियान की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित

11

जनता को राहत पहली प्राथमिकता: प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, पेंशन, पट्टे सहित अन्य लंबित प्रकरणों का निस्तारण करें-डीएम

धौलपुर। सरकार की मंशानुरूप प्रशासन गांव एवं शहरों के संग अभियान 2021 की तैयारियों के संबंध में पंचायत समिति सभागार बाड़ी में जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में प्रधानमंत्राी आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, पट्टा वितरण, नवीन पुनर्गठित ग्राम पंचायतों के मुद्दों, सीमाज्ञान एवं नरेगा एवं प्रधानमंत्राी आवास योजना के लंबित भुगतान शेष एवं ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत डीपीआर के संबंध में चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

उन्होंने नवीन पुनर्गठित ग्राम पंचायतों में मैपिंग की कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में सबसे कमजोर कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों की जानकारी ली और प्रोग्रेस को जाना तथा आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत डीपीआर एवं जिओ ट्रैकिंग के संबंध में जानकारी लेकर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना के रजिस्ट्रेशन, सेंशन जारी करने एवं प्रथम किश्त का भुगतान की जानकारी ली और कहा कि जल्द पहली किश्त जारी करें एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदनों के मैपिंग की कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने नरेगा योजना के बारे चल रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने राजस्व विभाग में 136 से संबंधित चिन्हित मामलात की जानकारी ली।

विरासत, खाता विभाजन, म्यूटेशन, कदीमी रास्ते राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करने, खातेदारी एवं सिवायचक भूमि के संबंधित प्रकरणों, आबादी विस्तार के मुद्दों सहित अन्य बारे में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। पट्टे जारी करने हेतु सीमांकन योग्य जगहों के चिन्हीकरण के संबंध में चर्चा कर शत प्रतिशत तैयारियां करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पट्टा वितरण की कार्यवाही में आने वाली समस्याओं की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कृषि, बिजली, जिला रसद विभाग एवं पीडब्ल्यूडी, मनरेगा, वाटरशेड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को पेंशन प्रकरणों का निस्तारण हेतु तैयारियां दुरस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा देय विशेष छूट का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिये जागरूक करने के संबंध में निर्देश दिए। विधायक बाड़ी गिर्राज सिंह मलिंगा ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्राी का जिले में दौरा प्रस्तावित है अतः सभी अपनी तैयारियां दुरस्त रखें एवं प्रमुखता से जनता को लाभ पहुंचाएं।

नव निर्वाचित प्रधान बाड़ी अजय सिंह परमार ने स्वच्छता अभियान पर विशेष जोर देते हुए कहा कि स्वच्छता मिशन के अंतर्गत विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान ने प्रशासन गांव संग अभियान की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उपखण्ड अधिकारी बाड़ी राधेश्याम मीणा ने प्रशासन गांव संग अभियान से पूर्व प्रीकैम्पों के आयोजन की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर तहसीलदार बाड़ी गिरधर सिंह मीणा, खंड विकास अधिकारी बाड़ी रामजीत सिंह, अधिशाषी अभियंता रामबोल सिंह, एसीबीईओ रामकुमार मीना सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-जो कर्मचारी-अधिकारी भ्रष्टाचार करते हैं वे या तो खुद ही अपनी बदली करा लें या सुधर जाएं- बलवीर छिल्लर