टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा को 3 घंटे के अंदर 13.75 करोड़ नकद देने की घोषणा

11

जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने ऑलिंपिक एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर 121 साल का सूखा खत्म कर दिया। उन्होंने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में 87.58 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

नीरज की इस जीत के साथ पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने उनसे खुद फोन पर बातचीत की। गृह मंत्री अमित शाह, सेना प्रमुख और राहुल गांधी से सोनिया गांधी तक ने भी उन्हें बधाई दी है।

नीरज की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद अब उन पर इनामों की बारिश शुरू हो गई है। जीत के 3 घंटे में ही नीरज को 13.75 करोड़ रुपए कैश प्राइज देने का ऐलान कर दिया गया। इनमें राज्य सरकारों से लेकर रेलवे, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और इंडियन ऑलिपिंक एसोसिएशन ने अपनी ओर से नीरज को कैश रिवॉर्ड देने का ऐलान किया है।

हरियाणा से आने वाले नीरज को राज्य के मुख्यमंत्री ने 6 करोड़ रुपए नकद और क्लास-वन जॉब देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हम पंचकूला में एथलीटों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण करेंगे। नीरज चाहें तो हम उन्हें वहां का प्रमुख बनाएंगे। नीरज को 50 प्रतिशत रियायत के साथ हरियाणा सरकार प्लॉट भी देगी।

यह भी पढ़ें- रवि दहिया ने रचा इतिहास, 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के फाइनल में रजत पदक जीता