माणक अलंकरण-2023 की घोषणा : जयपुर के स्वतंत्र पत्रकार अमित बैजनाथ गर्ग को माणक अलकंरण पुरस्कार

माणक अलंकरण की घोषणा
माणक अलंकरण की घोषणा

डॉ मनीष जनसंपर्क कर्मी, तिवारी कार्टूनिस्ट, हर्ष इलेक्ट्रोनिक मीडिया, विपुल जलतेदीप समूह एवं श्रीमती दमयंती को राजस्थानी लेखन विशिष्ट पुरस्कार

जोधपुर। रचनात्मक गवेष्णात्मक एवं उत्कृष्ट पत्रकारिता के आदर्श मूल्यों की दृष्टि से दैनिक जलते दीप के संस्थापक संपादक स्व. श्री माणक मेहता की स्मृति में शुरू किए गए माणक अलंकरण एवं विशिष्ट पुरस्कारों के 2023 के चयनितों की घोषणा चयन समिति द्वारा मंगलवार को कर दी गई है। चयन समिति द्वारा 2023 का माणक अलंकरण पुरस्कार के लिए जयपुर के स्वतंत्र पत्रकार अमित बैजनाथ गर्ग का चयन किया गया है। दैनिक जलते दीप के संस्थापक संपादक स्व. श्री माणक मेहता की स्मृति में उनकी सातवी पुण्य तिथि पर वर्ष 1981 में स्थापित माणक अलंकरण से अब तक 41 पत्रकारों को सम्मानित किया जा चुका है।

माणक अलंकरण की घोषणा
माणक अलंकरण की घोषणा

बुधवार को जलतेदीप सभागार में हुई संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास ने चयन समिति की ओर से यह घोषणा की। अमित बैजनाथ गर्ग की विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित इस वर्ष की रिपोर्टिंग एवं लेखन में पत्रकारिता के आदर्श मूल्यों के आधार पर खोजपूर्ण एवं रचनात्मक पहलू रहा है। गर्ग साहित्य और गीतों में भी दखल रखते हैं। इनके तीन काव्य संग्रह भी प्रकाशित हो चुके हैं। चयन समिति ने विशिष्ट पुरस्कार (जनसंपर्क कर्मी) के लिए डॉ.मनीष कुमार शर्मा जनसंपर्क अधिकारी निफ्ट जोधपुर का चयन किया है। दूसरे विशिष्ट पुरस्कार (छायाकार/कार्टूनिस्ट) के लिए जयपुर के कार्टूनिस्ट अभिषेक तिवारी (ग्रुप कार्टूनिस्ट राजस्थान पत्रिका जयपुर), तीसरे विशिष्ट पुरस्कार (इलेक़्ट्रॉनिक मीडिया) के लिए एनडीटीवी जोधपुर संभाग रिपोर्टर अरुण हर्ष, चौथे विशिष्ट पुरस्कार (जलतेदीप समूह) के लिए विपुल श्रीवास्तव (जयपुर जलतेदीप) का चयन किया है। पांचवे विशिष्ट पुरस्कार (राजस्थानी लेखन महिला साहित्यकार) के लिए दमयंती कच्छवाह (जोधपुर) के नाम की घोषणा की गई। 85 वर्षीय दमयंती कच्छवाह की इस वर्ष राजस्थानी साहित्य पर दो महत्वपूर्ण पुस्तकें प्रकाशित हुई है।

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में शुरू होंगी उड़ानें, इस तिथि को होगा एयरपोर्ट का उद्घाटन