एसोसिएशन ऑफ ऑस्ट्रेलियन राजस्थानी का दिवाली और नव वर्ष मिलन समारोह आज

28

कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया मेलबर्न के संयुक्त तत्वाधान में होगा भव्य कार्यक्रम

दैनिक जलतेदीप और माणक पत्रिका हैं समारोह के मीडिया पार्टनर

मेलबर्न/जयपुर। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण के उपलक्ष्य में देश और दुनिया में मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राजस्थान फाउंडेशन और एसोसिएशन ऑफ ऑस्ट्रेलियन राजस्थानी और कान्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया मेलबॉर्न के संयुक्त तत्वाधान में दिवाली और नववर्ष मिलन समारोह 5 दिसंबर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें लाजवाब राजस्थानी भोजन , बच्चों के लिए मौज मस्ती, फैंसी ड्रेस के साथ साथ लक्की ड्रॉ भी निकालकर कई प्राइज भी दिये जायेगें। दाल, बाटी, चूरमा और मूंग दाल कचौरी का पारंपरिक राजस्थानी लंच इसका विशेष आकर्षण होगा।

यह आयोजन भारत के महावाणिज्य दूतावास, मेलबर्न के सहयोग से और राजस्थान फाउंडेशन (राजस्थान सरकार) के अद्वितीय समर्थन से आयोजित किया जा रहा है। गिरीश सिंह काव्या, कौंसुल (कॉमरेड, प्रेस, कल्चर, पोल, एंड एडु।) मुख्य अतिथि होंगे और धीरज श्रीवास्तव, कमिश्नर राजस्थान फाउंडेशन की ओर से एक स्पेशल मैसेज दिया जायेगा। लोन प्लाजा और क्लियर टैक्स की स्पॉन्सरशिप में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में एकमात्र राजस्थानी पत्रिका माणक और जलतेदीप (दैनिक समाचार पत्र) मीडिया पार्टनर हैं।

ऑस्ट्रेलिया में समान विचारधारा वाले लोगों को एक साथ लाने, शिक्षा, उद्यमिता और सामाजिक कल्याण के क्षेत्रों में अपने सदस्यों को सहायता प्रदान करने के लिए एसोसिएशन ऑफ़ ऑस्ट्रेलियन राजस्थानी (एओएआरआई) का गठन किया गया है। उनके पास सभी ऑस्ट्रेलियाई मुख्य शहरों में सदस्य हैं और अपने पहले पोस्ट कोविड लॉकडाउन कार्यक्रम ‘नववर्ष मिलन’ का आयोजन कर रहे हैं। अकेले मेलबर्न में राजस्थानी मूल के 150 से अधिक परिवार हैं और यह आयोजन 100 से अधिक लोगों को एक साथ लाएगा और उन्हें नेटवर्क बनाने, दोस्त बनाने और राजस्थानी संस्कृति और भारतीय मूल्यों का जश्न मनाने के लिए प्रेरित करेगा।

इसका उद्देश्य राजस्थान के प्रवासी और अप्रवासी भारतीयों तक अपनी और अधिक पहुंच बनाना और शिक्षित करना है कि वे अपनी मातृभूमि में कैसे निवेश कर सकते हैं, ताकि 2 मित्र देश व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकें।

एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शर्मा (फलोदी) और सचिव वीरेंद्र खटाना (जोधपुर) सहित एसोसिएशन की कार्य समिति इस आयोजन के माध्यम से राजस्थानी लोगों को जरूरत और मार्गदर्शन के समय कॉल करने के लिए एओएआरआई हेल्पलाइन को बढ़ावा देगी। इस आयोजन को मीडिया पार्टनर माणक पत्रिका और प्रामाणिक अखबार दैनिक जलतेदीप का अपूर्व सहयोग प्राप्त है।