देश में बर्ड फ्लू : महाराष्ट्र में 12 और पोल्ट्री फार्मों में बर्ड फ्लू से पक्षियों के मरने की पुष्टि

12

देश में बर्ड फ्लू का कहर जारी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित केंद्रीय प्रयोगशाला आईसीएआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई-सिक्योरिटी एनिमल डिजीज (एनआईएचएसएडी) ने मंगलवार को महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले के नवापुर में 12 और पोल्ट्री फार्मों में बर्ड फ्लू से पक्षियों के मरने की पुष्टि की है।

इसी के साथ प्रभावित पोल्ट्री फार्मों की संख्या बढ़कर 16 हो गई। इसके बाद प्रशासन ने नवापुर में मंगलवार को राज्य ने एक लाख से अधिक मुर्गियों को मारने के लिए अलग कर लिया।

राज्य में मंगलवार को 1,291 पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई, जिसमें 1266 पोल्ट्री पक्षी हैं। इसी के साथ बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों की संख्या बढ़कर  41,504 पहुंच गई है। बता दें कि नवापुर तहसील के 28 पोल्ट्री फार्म में कुल 9.50 लाख मुर्गियां हैं।

बर्ड फ्लू से पोल्ट्री फार्म को भारी नुकसान होगा। प्रशासन ने नवापुर में अंडे और मुर्गियों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। नवापुर में पोल्ट्री फार्म सबसे अधिक हैं। पशुपालन विभाग की 100 टीमें नंदुरबार पहुंच गईं हैं। इससे पहले 2006 में भी नवापुर में बर्ड फ्लू फैला था। वर्ष 2006 की तुलना में इस साल नवापुर में बर्ड फ्लू का असर बहुत कम है।

यह भी पढ़ें-ट्विटर ने विवादित अकाउंट को सस्पेंड किया, कहा-अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन जारी रखेंगे