बर्ड फ्लू : जालौर में 3 कौवों के सैंपल की जांच आई पॉजिटिव

23

राजस्थान में बर्ड फ्लू अभी खत्म नहीं हुआ है। करीब 27 दिन के लंबे अंतराल के बाद प्रदेश में बर्ड फ्लू का नया केस मिला है। ये मामला जालौर जिले में आया है। करीब 4 दिन पहले कौवे मरे हुए मिले थे, इन कौवों के सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब भेजे गए थे, जिसमें से 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

इससे पहले आखिरी बार 16 जनवरी को प्रदेश में बर्ड फ्लू का केस भीलवाड़ा में सामने आया था। पशु पालन विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक 10 फरवरी को जालौर में 17 कौवे मरे हुए मिले थे।

लंबे समय बाद कौवे मरे मिलने पर पशु पालन विभाग की टीम ने 5 सैंपल जांच के लिए भोपाल स्थित लैब में जांच के लिए भेजे गए, जिसमें 3 सैंपल पॉजिटिव पाए गए। जालौर में सैंपल पॉजिटिव आने के बाद अब राज्य में बर्ड फ्लू से प्रभावित जिलों की संख्या 17 से बढ़कर 18 हो गई है।

राज्य में बर्ड फ्लू से अब तक कुल 7629 पक्षी अपना दम तोड़ चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा 1736 पक्षियों की मौत जयपुर जिले में हुई है। पक्षियों की सबसे ज्यादा मौत जनवरी के पहले पखवाड़े में हुई थी। इसके चलते जयपुर के चिडिय़ाघर को भी लंबे समय तक दर्शकों के लिए बंद रखा गया था। यहां भी कुछ पक्षियों की मौत हुई थी और उनमें पॉजिटिव केस भी सामने आए थे।