बीएस-6 चार पहिया वाहनों की नंबर प्लेट पर हरी पट्टी ज़रूरी, जानिए क्यों

Ministry of Road Transport and Highways
Ministry of Road Transport and Highways

चार पहिया वाहनों की विंडशील्‍ड्स पर लगे पंजीकरण विवरण संबंधी स्टिकर हेतु बीएस-6 वाहनों के लिए 1सेंटीमीटर मोटाई वाली हरित पट्टी

नई दिल्ली । सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दिनांक 5 जून 2020 को एक एस.ओ. 1979 (ई) जारी किया है जिसके तहत बीएस-6 वाहनों के लिए पंजीकरण के विवरण वाले मौजूदा स्टिकर के ऊपर 1सेंटीमीटर चौड़ाई वाली हरित पट्टी को लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-होण्डा ने अप्रैल में निर्यात किए 2,630 दोपहिया वाहन

यह हरित पट्टी किसी भी प्रकार के ईंधन अर्थात पेट्रोल या सीएनजी वाले वाहन जिन पर हल्‍केनीले रंग का स्टिकर लगाया गया है और डीजल वाले वाहन जिन पर नारंगी रंग का स्टिकर होता है, के ऊपर लगाई जाएगी। बीएस-6 वाहनों के शीर्ष पर इन स्टिकरों के ऊपर अब 1 सेंटीमीटर की हरित पट्टी लगाना अनिवार्य होगा।

बीएस-6 उत्‍सर्जन मानकों में स्टिकर और स्‍वच्‍छ उत्‍सर्जन मानकों का प्रावधान किया गया है

1 अप्रैल 2020 से अधिदेशित किए गए बीएस-6 उत्‍सर्जन मानकों में स्टिकर और स्‍वच्‍छ उत्‍सर्जन मानकों का प्रावधान किया गया है और वे उन उत्‍सर्जन मानकों के समान हैं, जिनका अनुसरण दुनिया भर में किया जा रहा है। ऐसे उत्‍सर्जन मानकों के लिए वाहनों की ऐसी विशिष्‍ट पहचान जिनका अनुसरण अन्‍य देशों में भी किया जा रहा है, के बारे में सरकार से अनुरोध किया गया था और सरकार द्वारा उन्‍हें सामने लाया गया है।