सीबीआई ने मनीष सिसोदिया के घर और 20 अन्य स्थानों पर मारा छापा

39
manish sisodia house cbi raid
manish sisodia house cbi raid

सीबीआई ने FIR में सिसोदिया को बनाया आरोपी नंबर 1

दिल्ली।  सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास और 20 अन्य स्थानों पर शुक्रवार को छापा मारा। इस मामले में CBI ने जो FIR दर्ज की है उसमें सिसोदिया को आरोपी नंबर 1 बनाया गया है। इस FIR में सिसोदिया समेत कुल 15 लोगों के नाम हैं। बता दें कि सिसोदिया के आवास और अन्य ठिकानों पर सीबीआई के छापे के बाद आम आदमी पार्टी और केंद्र सरकार के बीच तनाव बढ़ गया है। AAP ने आरोप लगाया है कि एजेंसी ‘ऊपर से मिले’ आदेशों पर काम कर रही है।

CBI द्वारा दर्ज FIR में सिसोदिया के अलावा आरव गोपी कृष्णा, आनंद तिवारी, पंकज भटनागर, विजय नायर, मनोज राय, अमनदीप ढल, समीर महेंद्रू, अमित अरोड़ा, बड्डी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड, दिनेश अरोड़ा, महादेव लिकर्स, सनी मारवाह, अरुण रामचंद्र पिल्लै और अर्जुन पांडेय एवं अज्ञात लोगों के नाम शामिल हैं। CBI की टीमों द्वारा देशभर में छापेमारी और सिसोदिया के मध्य दिल्ली स्थित आवास के बाहर आम आदमी पार्टी के समर्थकों का जमावड़ा लगने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है और एजेंसी को उन्हें परेशान करने के लिए ‘ऊपर से’ आदेश दिए गए हैं।

manish sisodia cbi raid
manish sisodia cbi raid

CBI ने शुक्रवार को कई ठिकानों पर की छापेमारी

इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि CBI ने पिछले साल नवंबर में लाई गई दिल्ली आबकारी नीति बनाने और उसके क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज करने के बाद कई स्थानों पर शुक्रवार को छापा मारा। उन्होंने बताया कि 7 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में 21 स्थानों पर छापेमारी की गई। विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर तैयार की गई आबकारी नीति, 2021-22 को पिछले साल 17 नवंबर से लागू किया गया था और इसके तहत निजी बोलीदाताओं को शहरभर में 32 क्षेत्रों में 849 दुकानों के लिए खुदरा लाइसेंस जारी किए गए थे।

बीजेपी ने दिल्ली सरकार पर लगाया घोटाले का आरोप

बीजेपी की दिल्ली इकाई ने सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद दिल्ली सरकार पर सैकड़ों करोड़ रुपये के ‘शराब घोटाले’ में शामिल होने का शुक्रवार को आरोप लगाया। पश्चिम दिल्ली से बीजेपी के सांसद प्रवेश वर्मा ने सिसोदिया पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और कहा कि शराब के लाइसेंसधारियों से नकदी इकट्ठा करने वाले 2 ‘बिचौलिए’ देश से भाग गए हैं। बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने ट्वीट किया कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी सिसोदिया शराब माफियाओं को ‘राहत’ दे रहे थे।