बिहार विधानसभा चुनाव : चिराग पासवान का दावा-इस बार बिहार में भाजपा और लोजपा मिलकर सरकार बनाएगी

12

पटना। बिहार में तीन चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। पहले चरण में हुई वोटिंग के बाद लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान का दावा है कि चुनाव नतीजों के बाद नीतीश कुमार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठ पाएंगे और इस बार राज्य में भाजपा और लोजपा मिलकर सरकार बनाएगी। 

पासवान ने कहा, इस बार लोगों ने बदलाव और विकास के लिए मतदान किया है। मेरी पार्टी के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से मुझे जो प्रतिक्रिया मिल रही है, वह स्पष्ट रूप से इशारा करती है कि 10 नवंबर के बाद सीएम नीतीश कुमार अपने पद को बरकरार नहीं रख पाएंगे। भाजपा-लोजपा बिहार में नई सरकार बनाएगी।

बता दें कि बिहार विधानसभा के 243 सीटों के लिए तीन चरणों में वोटिंग हो रही है। पहला चरण के लिए बुधवार यानी 28 अक्तूबर को मतदान हुआ। अब 3 नवंबर को दूसरे चरण और 7 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होना है। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। 

14 नवंबर को मनाई जाने वाली दीपावली से चार दिन पहले और 20 नवंबर से शुरू होने वाले छठ पर्व से 10 दिन पहले यह साफ हो जाएगा कि बिहार में अगली सरकार किसकी बनेगी। नई सरकार के गठन और नए विधायकों की शपथ छठ के बाद ही होने की संभावना है। मौजूदा विधानसभा का टर्म 29 नवंबर तक है।

गौरतलब है कि पहले चरण की वोटिंग के साथ ही राज्य में लोकतंत्र के इस महापर्व की शुरुआत हो गई। कोरोना के खतरे के बीच पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 53.54 फीसदी मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 2015 में विगत विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 54.75 रहा था। इस दौरान दिशानिर्देशों के उल्लंघन को लेकर 93 मामले भी दर्ज किए गए।