कोच द्रविड़ ने दिया कोहली की चोट पर बड़ा अपडेट, कहा- कप्तान फिट नजर आ रहे हैं

virat kohli
virat kohli

तीसरे टेस्ट में होगी विराट की वापसी ?

जोहान्सबर्ग। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत की हार के बाद अब चोटिल कप्तान विराट कोहली को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट की फिटनेस को लेकर बड़ी अपडेट दी है, जिसके बाद तीसरे टेस्ट में विराट की टीम में वापसी की संभावना बढ़ गई है। कप्तान विराट कोहली चोट के कारण दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया से बाहर हो गए थे। टीम की कमान केएल राहुल ने संभाली। भारत ये मैच 7 विकेट से हार गया। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, कोहली जिस तरह से नेट्स पर अभ्यास कर रहे हैं वो फिट नजर आ रहे हैं। हालांकि अभी तक मैंने फिजियो से इस पर चर्चा नहीं की है, लेकिन जो कुछ सुन रहा हूं और कोहली के साथ बातचीत करने से जैसा लग रहा है, उससे यही जान पड़ता है कि भारतीय टेस्ट कप्तान फिट हैं।

पीठ में अकडऩ की वजह से नहीं खेला जोहान्सबर्ग टेस्ट : दूसरे टेस्ट में विराट कोहली पीठ में अकडऩ की वजह से नहीं खेल सके। टॉस से कुछ ही मिनट पहले इस मैच से विराट के बाहर होने की खबर सामने आई थी। उनकी जगह केएल राहुल टॉस के लिए आए। राहुल ने बताया कि कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में अकडऩ के कारण इस टेस्ट से बाहर हो गए हैं। द्रविड़ के इस बयान से साफ पता चलता है कि विराट कोहली केपटाउन में खेले जाने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट में वापसी कर सकते हैं। जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में भारतीय टीम की 29 सालों में ये पहली हार है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर पहला टेस्ट साल 1992 में खेला था। वो मैच ड्रॉ रहा था। इस मुकाबले से पहले भारत ने यहां खेले 5 टेस्ट मैचों में से दो में जीत हासिल की थी, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ हुए थे।

पंत के खराब फॉर्म पर द्रविड़ का बड़ा बयान कहा- ऋषभ के खराब शॉट सिलेक्शन पर हम उनसे बात करेंगे, आप हर बार ऐसे नहीं खेल सकते

जोहान्सबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा। मैच की दोनों पारियों में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत फेल साबित हुए। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे पंत तब आउट हुए जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। भारत का स्कोर 163/4 था। पुजारा और रहाणे आउट हो चुके थे, तब भारत को एक साझेदारी बनानी थी। पंत ने ऐसे में कगिसो रबाडा की गेंद पर आगे बढक़र शॉट खेलना चाहा, लेकिन वह गेंद को सही टाइम नहीं कर सके और विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। मैच के बाद टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने पंत को लेकर बड़ा बयान दिया है। आइए आपको बताते हैं उन्होंने क्या कहा है? राहुल द्रविड़ ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हम जानते हैं कि पंत एक कमाल का बल्लेबाज है और वह सकारात्मक खेलता है। वह एक खास तरीके से बल्लेबाजी करता है और हाल के दिनों में इस तरह से बल्लेबाजी कर उसे सफलता भी मिली है, लेकिन हर बार आप वैसे नहीं खेल सकते। निश्चित रूप से हम उनसे इस बारे में बात करेंगे। उस शॉट को खेलने के समय और मैच की परिस्थिति को लेकर पर हम उनसे चर्चा करेंगे ये तय है।

हम पंत से उनका नेचुरल गेम बदलने को नहीं कहेंगे

द्रविड़ ने आगे कहा, ‘कोई भी पंत को यह कहने नहीं जा रहा कि वो अपना गेम बदल दें, लेकिन कभी-कभी ऐसा करने के लिए समय भी देखना पड़ता है। मेरा मानना है कि जब आप मैदान पर नए-नए आए हैं तो थोड़ा वक्त बिताना ज्यादा सही होता है। वह एक सकारात्मक खिलाड़ी हैं।

वह ऐसा बल्लेबाज है जो हमारे लिए बहुत जल्दी मैच का पासा पलट सकता है। आप उनसे उनका नेचुरल गेम छोडक़र बिल्कुल अलग तरह से खेलने के लिए नहीं कह सकते। बस कई बार आपको एक बल्लेबाज के तौर पर यह समझना जरूरी होता है कि आपको कब विपक्षी टीम पर आक्रामक होना है।’
29 साल में साउथ अफ्रीका की टीम कभी भी भारतीय टीम को मात नहीं दे पाई थी, लेकिन गुरुवार को ये सिलसिला टूट गया।

अनफिट विराट कोहली की गैरमौजूदगी में राहुल ने पहली बार कप्तानी की और इस मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा

राहुल द्रविड़ की बतौर कोच ये पहली हार है। कोहली के टीम में न होने से गेंदबाजों में जोश की कमी साफ नजर आ रही थी। वहीं, राहुल की कप्तानी में भी कोई धार नजर नहीं आई। तीसरे टेस्ट में अगर कोहली वापसी करते हैं तो टीम इंडिया ये टेस्ट मैच जीतकर पहली बार अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।