सीडब्ल्यूसी मीटिंग में हुआ फैसला, 2021 में कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष

8
sonia gandhi
sonia gandhi

नई दिल्ली। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने जाने को लेकर जारी जद्दोजहद के बीच पार्टी की कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई। शुक्रवार को आयोजित हुई वर्चुअल मीटिंग में माहौल बहुत ही गर्मागर्मी वाला रहा।

सीडब्ल्यूसी की मीटिंग में गुलाब नबी आजाद, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक और पी चिदंबरम जैसे सीनियर नेताओं ने कथित रूप से फौरन संगठन के चुनाव कराने की मांग की। इनमें से कुछ उन 23 नेताओं में शामिल थे जिन्होंने सोनिया को चिट्ठी लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

सभी तर्कों के बाद जून 2021 तक पार्टी ने तय किया कि तबतक नया अध्यक्ष चुन लिया जाएगा मगर उससे पहले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव निपटाने हैं। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

बिहार विधानसभा चुनाव और कुछ राज्यों के उप चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल जैसे कुछ वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी के सक्रिय अध्यक्ष की नियुक्ति की मांग फिर उठाई।

वैसे, कांग्रेस नेताओं का एक बड़ा धड़ा लंबे समय से इस बात की पैरवी कर रहा है कि राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस की कमान संभालनी चाहिए।