जॉर्ज फ्लॉयड केस में कोर्ट ने फैसला सुनाया, दोषी पुलिसकर्मी डेरेक शॉविन को 22 साल की सजा

7

अमेरिका के चर्चित जॉर्ज फ्लॉयड केस में फैसला आ गया है। फ्लॉइड की हत्या के दोषी पुलिसकर्मी डेरेक शॉविन को 22 साल 6 महीने की सजा सुनाई गई है। 25 मई 2020 को हुई घटना के एक साल 32 दिन बाद ये फैसला आया है। फैसले के बाद डेरेक शॉविन की जमानत को तुरंत रद्द कर दिया गया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। फ्लॉयड की हत्या का केस ज्यूरी के पास भेजा गया था। इसमें 6 श्वेत और 6 अश्वेत लोग शामिल थे।

सुनवाई के दौरान ज्यूरी के सामने फ्लॉयड के वकील ने कहा कि डेरेक शॉविन ने जॉर्ज फ्लॉयड की जिस तरह से हत्या की उसे लेकर कोई बच्चा भी बता सकता है कि पुलिस का तरीका गलत था। हालांकि, डेरेक के वकील ने भी उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की। वकील ने तर्क दिया कि डेरेक शॉविन ने सही कार्रवाई की थी और 46 साल के फ्लॉयड की मौत का कारण दिल की बीमारी और नशीली दवाएं थीं।

मिनेपोलिस में पिछले साल एक प्रदर्शन के दौरान फ्लॉयड को पुलिस अफसर डेरेक शॉविन ने सड़क पर दबोचा था और अपने घुटने से उनकी गर्दन को 8 मिनट 46 सेकेंड तक दबाए रखा था। फ्लॉयड के हाथों में हथकड़ी थी। ऐसे में वे लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाते रहे थे, लेकिन पुलिस अफसर नहीं माना।

यह भी पढ़ें-ग्रीस दौरे पर पहुंचे जयशंकर, 18 वर्ष बाद किसी विदेश मंत्री का ग्रीस दौरा