पटाखा की फैक्ट्री में विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 9 घायल

4

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले से बड़ी खबर आ रही है। यहां बुधवार सुबह कप्तानगंज कस्बे के आर्य समाज मंदिर वार्ड में एक मकान में अवैध रूप से बनाए जा रहे पटाखा की फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है। जबकि नौ लोग घायल हुए हैं। सभी मृतक एक ही परिवार के हैं, जबकि घायल लोग पड़ोस के ही हैं। घटना में मकान के अंदर की दीवार भी गिर गई है।

जानकारी के मुताबिक, कस्बे के वार्ड नंबर 11 आर्य समाज मंदिर निवासी जावेद के घर में अवैध रूप से पटाखा बनाने का कारोबार चल रहा था। बुधवार की भोर में घर के अंदर तेज धमाका हुआ। आस-पास के मकान भी इस धमाके में क्षतिग्रस्त हो गए।

धमाके के बाद पूरे कस्बे में अफरा तफरी मच गई। चीख पुकार सुनकर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। जानकारी मिलने पर पहुंची कप्तानगंज पुलिस मकान के अंदर घुसी तो चारों तरफ ईंट, बारूद व अन्य सामान बिखरे पड़े थे।
 
इस हादसे में अनवरी पत्नी जावेद, नाजिया पुत्री जावेद, जावेद पुत्र अनवर तथा जावेद की मां फातिमा की मौत हो गई है। इसके अलावा आजाद, रामसजन, नेहा, प्रियंका, चंदन, साहिन, समां, चांदनी, अफसाना आदि घायल हैं। जावेद के बगल में अलीहसन का घर है जिनके मकान की दीवार भी क्षतिग्रस्त हो गई है।

हादसे में लापरवाही पाए जाने पर उपनिरीक्षक रितेश सिंह, बीट हेड कांसटेबल मानिक चंद, कांसटेबल संतोष कुमार, कांसटेबल मनीष प्रसाद को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इस घटना की जांच क्षेत्राधिकारी कसया से द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़ें-दिल्ली में कोरोना वायरस की तीसरी लहर, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंन्द्र जैन ने दी जानकारी