दिवाली पर मेहमानों को खिलाएं केले के पकौड़े, वाह बोले बिना नहीं रह पाएंगे

97
केले के पकौड़े
केले के पकौड़े

बनाने की विधि जानने के लिए पढ़ें यह खबर…

विशेष खरीदारी के बाद दीपावली पर पकवानों की बारी आती है। पांच दिवसीय पर्व के दौरान तरह-तरह के पकवान तैयार किए जाते हैं। अगर आपके घर भी इस दिवाली मेहमान आने वाले हैं। या फिर आप घर में पार्टी दे रही हैं। तो कच्चे केले के पकौड़े को स्नैक्स में बना सकती हैं। ये रेसिपी काफी आसान है और इसका स्वाद भी हर किसी को पसंद आएगा। तो अगर आप मेहमानों को कुछ हटके पकवान खिलाना चाहती हैं तो केले के पकौड़ों को बनाकर तैयार करें। तो चलिए जानें क्या है बनाने की विधि।

कच्चे केले के पकौड़े बनाने की सामग्री

केले के पकौड़े
केले के पकौड़े

एक कप बेसन, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चुटकी हींग, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच लहसुन पाउडर, नमक स्वादानुसार, दो कच्चे केले, तलने के लिए तेल।

कच्चे केले के पकौड़े बनाने की विधि

केले के पकौड़े
केले के पकौड़े

सबसे पहले कच्चे केले के छिलके को निकाल दें। फिर इनके चौकोर टुकड़े काट लें। अब दूसरे कटोरे में बेसन लें। इसमे हींग, नमक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, लहसुन पाउडर डालकर मिक्स करें। पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार करें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमे कच्चे केले के टुकड़ों को डालें। कच्चे केले के एक-एक टुकड़े को लेकर बेसन के घोल में डुबोएं। जब इस पर बेसन अच्छी तरह से लग जाए तो इन्हें गर्म तेल में डालें। सुनहरा होने तक मध्यम आंच पर तलें।

केले के पकौड़े
केले के पकौड़े

आप चाहें तो कच्चे केले के साथ ही बैंगन, गोभी और पालक जैसी सब्जियां भी डाल सकती हैं। इन सारी चीजों को अलग-अलग काटकर बेसन के घोल में लपेट कर तलें। फिर इसे भी कच्चे केले के पकौड़ों के साथ ही सर्व करें। पकौड़े के साथ आप चाहें तो टोमैटो सॉस परोंसे। या फिर हाथ से बनीं पुदीने और दही की चटनी को भी परोस सकती हैं। इसका स्वाद इन पकौड़ों के साथ टेस्टी लगेगा।

दिवाली पर केले के पकौड़े

यह भी पढ़ें : जयललिता की नेचुरल डेथ पर शक, करीबी दोस्त शशिकला पर घूमी संदेह की सुई