फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पीटल, जयपुर ने 18-44 वर्ष की आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया

6

राजस्थान में 18+ के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन उपलब्ध कराने वाला निजी क्षेत्र का एकमात्र अस्पताल

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पीटल, जयपुर ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में 18 से 44 वर्ष की आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू करने की घोषणा की है। यह राजस्थान में 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू करने वाला निजी क्षेत्र का पहला अस्पताल बन गया है।

इन दिनों जबकि भारत कोविड महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पीटल, जयपुर ने अधिकाधिक लोगों का टीकाकरण करने के अभियान में भागीदारी ली है ताकि देश में हर्ड इम्युनिटी पैदा हो सके। सरकारी निर्देशों के अनुसार, वैक्सीन सीधे निर्माताओं से खरीदना अनिवार्य है।

अब तक लगभग 5000 लोगों को वैक्सीनेशन लगाई जा चुकी है। युवा वर्ग में खास जोश देखा जा रहा है, वे वैक्सीन के प्रति जागरूक नजर आ रहे हैं और 25 हजार से अधिक युवा वैक्सीन लगवाने के उद्देश्य से पूछताछ कर चुके हैं।

अस्पताल में कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों का इंतजाम किया गया है और स्टॉक की उपलब्धता के मुताबिक वैक्सीनेशन अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा। अस्पताल ने हर दिन करीब 1000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए, वैक्सीन उन सभी लोगों को दी जाएगी जिन्हों ने आरोग्या सेतु ऐप या कोविन पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के बाद अस्पताल में टीकाकरण के लिए एपाइंटमेंट लिया है। अस्पताल मरीजों और आम जनता तक वैक्सीनेशन अभियान के बारे में संदेश पहुंचाने की दिशा में भी कदम उठा रहा है।

डॉ अरुण अग्रवाल, डायरेक्टर इंटरनल मेडिसिन, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पीटल, जयपुर ने बताया, ‘‘जैसा कि दूसरे देशों में देखा गया है कि वहां वैक्सीनेशन ने सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के प्रसार को रोकने में काफी अहम् भूमिका निभायी है।

अब जबकि महामारी की दूसरी लहर ने 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को काफी हद तक अपनी चपेट में लिया है, ऐसे में सरकार ने उन्हें वैक्सीनेशन अभियान के दायरे में लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है और यह भारत में महामारी के और प्रसार को रोकने में मददगार होगा।

केंद्र, राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र के प्रयासों के चलते भारत ने दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक शुरू किया है। आने वाले समय में, प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण करना हमारी प्राथमिकता होगी और हम वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर इस अभियान को आगे बढ़ाएंगे। हम सभी लोगों से इस अभियान में भागीदारी करने और खुद को जल्द से जल्द वैक्सीनेट कराने का अनुरोध करते हैं ताकि वायरस संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ा जा सके।’’

यह भी पढ़ें-कोविड महामारी के दौरान जरूरतमंदों की मदद में संस्थाओ का सहयोग सराहनीय : दिनेश कुमार