इन घरेलू उपायों से पाएं गैस और अपच की समस्या से छुटकारा

गैस और अपच की समस्या
गैस और अपच की समस्या

गर्मियों में अकसर पाचन से जुड़ी कई समस्याएं परेशानी की वजह बनी रहती है। पेट में गैस बनना इन्हीं समस्या में से एक है, जो एक अप्रिय स्थिति है जिससे पेट में ब्लोटिंग और दर्द होता है। गलत खानपान और खाने के गलत तरीकों की वजह से अकसर यह समस्या होती है। सोडा, च्यूइंग गम, स्ट्रॉ से पीना, स्मोकिंग करना, खाते समय बोलना या जल्दी-जल्दी खाने से भी गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे ब्रोकली, राजमा, मटर, साबित अनाज आदि से भी गैस की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को दूध, दही या चीज से भी गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए एक नियंत्रित मात्रा में इनका सेवन करना चाहिए। खाना अच्छे से न पचने के कारण पाचन तंत्र में गैस ट्रैप हो जाती है, जो कि डाइजेस्टिव ट्रैक्ट पर दबाव बनाने लगती है और गैस-अपच की समस्या होने पर पेट में दर्द होने लगता है।

बॉवल मूवमेंट करें

बॉवल मूवमेंट
बॉवल मूवमेंट

बैठ कर बॉवल मूवमेंट करने से यह आंतों की मांसपेशियों को हिलाता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम से गैस निकलने की जगह मिलती है। साथ ही यह बचा हुआ स्टूल भी निकालता है, जिससे गैस को फ्री हो कर निकलने की जगह मिलती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका
सेब का सिरका

यह गैस, ब्लोटिंग और अपच की समस्या से निजात दिलाने का सबसे आसान और नेचुरल तरीका है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें और गैस महसूस होने पर इसका सेवन करें।

सौंफ

इसे अच्छे से चबा कर खाने से लार के साथ मिल कर यह एक अच्छे गैस पेन रिलीवर का काम करता है।

मसाज

पेट पर गोल-गोल मोशन में हल्के हाथ से मसाज करने से गैस पास होती है और इससे राहत मिलती है।

वॉक करें

पेट की मांसपेशियां वॉक करने से रिलैक्स होती हैं, जो कि ट्रैप गैस को बाहर निकालने में मदद करती हैं।

योग

बालासन, आनंद बालासन कुछ ऐसे योग मुद्राएं हैं, जो खासतौर पर गैस से राहत दिलाने के लिए जानी जाती हैं। ध्यान रखें कि हल्की फुल्की गैस और अपच की समस्या घर बैठे ही ठीक की जा सकती है, लेकिन घरेलू नुस्खों से आराम न मिले तो तत्काल डॉक्टर से मिलें और उचित परामर्श और दवा खाएं।

यह भी पढ़ें : बाड़मेर चुनाव को रविंद्र सिंह भाटी ने बनाया त्रिकोणीय