गूगल अपने कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिन का वीकली ऑफ देगा

6

नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी गूगल के कर्मचारियों को अब हफ्ते में तीन दिन का वीकली ऑफ मिलेगा। कंपनी ने अपने दुनियाभर के कर्मचारियों को सप्ताह में सिर्फ चार दिन काम करने को कहा है और तीन दिन वीकली ऑफ देने की घोषणा की है। यानी की अब दुनियाभर में कार्यरत सभी कर्मचारियों को शुक्रवार से लेकर के रविवार तक ऑफ मिलेगा। सोमवार से गुरुवार तक उनको काम करना पड़ेगा। बता दें कि कंपनी ने यह फैसला कोरोना वायरस के चलते लिया है।

जानिए क्या कहा कंपनी ने

कंपनी ने अपने कर्मचारियों को एक नोट भेजा है जिसमें कहा गया है कि वर्क फ्रॉम होम की वजह से कर्मचारियों के काम के घंटों में बढ़ोतरी हो गई है। इससे कर्मचारियों में प्रेशर देखा जा रहा है। इसलिए कंपनी ने हर विभाग के मैनेजर्स को अपनी टीम को सपोर्ट करने के लिए कहा है। साथ की यह भी कहा है कि नई व्यवस्था के तहत प्रत्येक कर्मचारी के काम के प्रति जिम्मेदारी और समय सीमा भी तय की जाए। बता दें कि इससे कर्मचारियों पर काम का दबाव बेहद कम होगा।

अल्टरनेट वीक ऑफ का भी विकल्प

कंपनी ने यह साफ कह कर दिया है अगर कोई कर्मचारी अपने वीकली ऑफ के दिन काम करते हैं यानी कि शुक्रवार को रविवार के बीच किसी दिन काम करते हैं तो सोमवार को उसे ऑफ दिया जाएगा। साथ ही कंपनी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि टेक्निकल पर्सनल शुक्रवार को ऑफ नहीं ले पाएंगे। यह कदम इसलिए लागू किया गया क्योंकि कंपनी के अधिकारी अपने कर्मचारियों का समर्थन करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। गूगल के कर्मचारी अगले साल जुलाई 2021 तक घर से काम करेंगे।

कंपनी के इस पहल ने बटोरी सुर्खियां

बता दें कि इस समय सोशल मीडिया पर गूगल के इस पहल की तारीफ हो रही है। कंपनी के इस पहल ने सोशल मीडिया पर हलचल पैदा कर दी है। अब दूसरी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए समान प्रोटोकॉल चाहते हैं। सोशल मीडिया पर अन्य कंपनियों के कर्मचारियों द्वारा ऐसी व्यवस्था लागू करने की मांग उठा रही है। कई कर्मचारियों ने अपनी कंपनियों में इसी तरह के कदम उठाने की डिमांड की है। लोग पिछले छह महीने से ज्यादा समय से वर्क फ्रॉम होम कर रहे है। हालांकि, यह संभव हो सकता है कि गूगल के इस पहल के बाद अन्य कंपनियां भी इस तरह का कदम आने वाले दिनों में उठा सकती हैं।