मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा ऐसी होगी

44
ग्रैंड विटारा

देखते ही होगा कार खरीदने का मन,20 हजार से ज्यादा हुई बुकिंग

देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की अपनी ऑल-न्यू मिड-साइज एसयूवी मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को इस महीने की शुरुआत में पेश किया था। अब कंपनी अपनी नई ग्लोबल फ्लैगशिप एसयूवी की आनेवाले त्योहारी सीजन से पहले लॉन्चिंग की तैयारी में जुटी है। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही एसयूवी की कीमतें लीक हो गई हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.5 लाख रुपये है। मारुति सुजुकी 5 माइल्ड हाइब्रिड वैरिएंट और दो मजबूत हाइब्रिड ट्रिम्स पेश करेगी। मारुति सुजुकी इस त्योहारी सीजन में सितंबर में आधिकारिक तौर पर नई ग्रैंड विटारा लॉन्च करेगी।

कितनी होगी कीमत

मारुति सुजुकी कुल 2022 ग्रैंड विटारा के सात वैरिएंट्स पेश करेगी, जिन्हें आगे मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रिम्स में बांटा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमतों इतनी होंगी ।

बुकिंग 20,000 के पार

इस मॉडल के लिए आधिकारिक बुकिंग 11 जुलाई को 11,000 रुपये की टोकन राशि पर शुरू की गई थी। कार निर्माता को अपनी नई मिड-साइज एसयूवी ग्रैंड विटाराके लिए 13,000 से ज्यादा प्री-बुकिंग पहले ही हासिल हो गई थी। और बीते हफ्तों के दौरान मारुति सुजुकी को इस एसयूवी के लिए अब 20,000 से ज्यादा बुकिंग हासिल हो गई है। दिलचस्प बात यह है कि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड (इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड) की मांग ज्यादा है और इसकी अब तक 7,000 से ज्यादा बुकिंग हो गई है।

इंजन और माइलेज

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को दो इंजन विकल्पों में पेश करेगी। एक 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन है जो मारुति सुजुकी की अन्य कारों में देखा गया है। जबकि दूसरा एक नया 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड इंजन है जिसे टोयोटा के साथ मिलकर विकसित किया गया है। माइल्ड हाइब्रिड इंजन 100 पीएस का पावर और 135 एनएम का टॉर्क जेनेरट करता है।

इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 21.11 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा किया गया है। मजबूत हाइब्रिड इंजन 115 क्कस् का अधिकतम पावर जेनरेट करता है और सिर्फ एक ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा। मारुति सुजुकी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा 27.97 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी।

यह भी पढ़ें : उमर खालिद के पक्ष में उतरे प्रकाश राज