हज यात्रा 2021 के लिए गाइडलाइन जारी

46

आवेदकों को ऑनलाइन अपलोड करनी होगी सूचना

जयपुर। सऊदी अरब सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के कारण जारी निर्देश मिलने के बाद हज कमेटी राजस्थान ने तय किया है कि हज यात्रा-2021 के आवेदकों को हज कमेटी ऑफ इंडिया, मुबई की वेबसाईट hajcommittee.gov.in  पर अपना ऑनलाइन हेल्थ वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा।

हज कमेटी राजस्थान के अधिशाषी अधिकारी डॉ. महमूद अली खान ने बताया कि सऊदी सरकार और हज कमेटी ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के तहत, हज आवेदकों के लिए कोविड-19 के चलते ऑनलाइन हेल्थ वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य है। इसमें हज आवेदकों को कोविड वैक्सीन की प्रथम व द्वितीय डोज लगाने के बाद उक्त कोविशील्ड या को-वैक्सीन का सार्टिफिकेट हज कमेटी की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

यदि छह माह के भीतर कोई भी आवेदक अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती हुआ है तो इसकी सूचना ऑनलाइन फॉर्म में भरनी होगी। यदि कोई हज आवेदक मेडिकली फिट नहीं है या छह माह के भीतर किसी भी बीमारी से ग्रसित रहा है तो उनको हज यात्रा पर जाने की इजाजत नहीं होगी।

हज यात्रा- 2021 में जो भी हज आवेदक हज यात्रा पर जाना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन फॉर्म में हां या ना पर टिक करना जरूरी है। हज आवेदकों की आयु 18 से 60 वर्ष तय की गई है। जिन हज आवेदकों की आयु 60 वर्ष से अधिक है, उनका चयन स्वत: निरस्त कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि फिलहाल सऊदी सरकार द्वारा भारतीय हज यात्रियों हेतु हज कोटा आवंटित नहीं किया गया है। इस संबंध में अधिक जानकारी हज कमेटी ऑफ इण्डिया मुम्बई की वेबसाईट hajcommittee.gov.in अथवा राजस्थान स्टेट हज कमेटी की वेबसाइट rajhajcommittee.in  एवं  Raj Haj Mitr App पर उपलब्ध है।