मलेशियाई हाईकमीशन के उच्चाधिकारियों की धीरज श्रीवास्तव से भेंट

67

राजस्थान फाउंडेशन के मंच से धीरज श्रीवास्तव द्वारा किये जा रहे प्रयासों को जमकर सराहा

मलेशियाई पर्यटन की भांति राजस्थान पर्यटन को ज्यादा आकर्षक रूप से प्रचारित करने की विशेषताओं को जाना

जयपुर। राजस्थान फाउंडेशन के अध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव से भारत में मलेशियन हाई कमीशन के एक डेलीगेशन ने जयपुर स्थित फाउंडेशन के मुख्यालय पर मुलाकात की। मलेशिया की कॉन्सलर अमीरा, इकॉनोमी सेक्शन के इब्राहिम, डिप्टी इमिग्रेशन ऑफिसर हफीजी और नई दिल्ली के मलेशिया हाई कमिशन के सदस्य इस दल में मौजूद थे। इस दौरान मलेशियाई दल का धीरज श्रीवास्तव ने स्वागत किया। पर्यटन और औद्योगिक दृष्टि से अपनी एक अलग पहचान रखने वाले राजस्थान के बारे में मलेशियाई दल को धीरज श्रीवास्तव ने विस्तृत जानकरी दी। श्रीवास्तव ने कहा कि राजस्थान पर्यटन से लेकर उद्योग, खनिज सम्पदा, प्राकृति सम्पदा से परिपूर्ण है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान को पर्यटन के साथ साथ औद्योगिक हब बनाने का एक सपना देखा है जो तेजी से हकीकत में बदलने की और अग्रसर है। मलेशियाई डेलिगेट्स ने बताया कि राजस्थान की तरह मलेशिया में भी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए इंवेस्ट समिट का आयोजन किया जा रहा है। मलेशियाई डेलिगेट्स ने राजस्थान के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए धीरज श्रीवास्तव के सामने अपनी कार्ययोजना बताई और मलेशिया के आकर्षक पर्यटन स्थलों के प्रचार और उनकी नीतियों की जानकारी दी। धीरज श्रीवास्तव ने दल को राजस्थान फाउंडेशन द्वारा किया जा रहे कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि हमने पूरे विश्व में फैले राजस्थानियों को एक मंच पर लाने का काम किया है। साथ ही हमने पूरे विश्व में प्रवासी राजस्थानियों के साथ ही प्रवासी भारतीयों के अलावा अन्य देशों के निवेशकों को भी आकर्षित किया है।

मंदी से जूझ रहा मलेशियाई पर्यटन उद्योग

कोविड-19 की महामारी से पहले मलेशिया को पर्यटकों का पसंदीदा स्थान माना जाता था। इसकी राजधानी कुआलालम्पुर कई द्वीपों और समुद्र तटों का घर है। कोविड-19 के पहले तक यह फलता-फूलता व्यापार था। पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए मलेशियाई सरकार ने लॉन्गकावी के लोकप्रिय पर्यटन द्वीप को पूर्ण टीकाकरण वाले पर्यटकों के लिए खोल दिया है।

धीरज श्रीवास्तव की कार्य योजना से हुए प्रभावित

फाउंडेशन द्वारा किये जा रहे प्रयासों को मलेशियाई हाई कमीशन के दल ने जमकर सराहा। साथ ही दल के सदस्यों ने मलेशियाई टूरिज्म को राजस्थान में प्रमोट करने के लिए श्रीवास्तव से चर्चा की। दल ने श्रीवास्तव के पद्चिह्नों पर चलते हुए राजस्थान में मलेशियाई पर्यटन को प्रमोट करने की बात कही।