हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में सबसे ऊंचाई पर क्रिकेट स्टेडियम बनेगा

25

देश में सबसे ऊंचाई पर क्रिकेट स्टेडियम हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में बनेगा। 10 हजार दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम अटल टनल, रोहतांग से करीब 8 किमी दूर सिस्सू में बनाया जाएगा। इससे पहले राज्य के सोलन जिले के चायल में 7,500 फुट की उंचाई पर देश का सबसे उंचा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसे 1891 में पटियाला के महाराज भूपेंद्र सिंह ने बनाया था।

समुद्रतल से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर बनने वाले इस स्टेडियम के निर्माण के लिए 38 बीघा भूमि का चयन किया जा चुका है। भूमि के अधिग्रहण के लिए वन संरक्षण अधिनियम के तहत मंजूरी के लिए देहरादून भेजा जाएगा, ताकि जमीन को स्टेडियम के लिए स्थानांतरित किया जा सके और क्रिकेट निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

लाहौल स्पीति जिला क्रिकेट संघ पिछले सात सालों से स्टेडियम बनाने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। स्टेडियम से लाहौल-स्पीति के साथ चंबा के पांगी किलाड, कुल्लू और मंडी के क्रिकेटरों को फायदा होगा।

लाहौल-स्पीति जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर का कहना है कि इसकी फाइल वन विभाग को सौंप दी है। राज्य सरकार की अनुशंसा के बाद फाइल को एफसीए स्वीकृति के लिए देहरादून भेजा जाएगा। जिसके बाद सिस्सू में क्रिकेट स्टेडियम निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हराया