आईएएस एसोसिएशन ने किया भारत के पहले कैमरा म्यूजियम का वर्चुअल दौरा

10
IAS Association Virtual Tour of India's First Camera Museum
IAS Association Virtual Tour of India's First Camera Museum

सेंटर के क्यूरेटर और फोटोग्राफर आदित्य आर्य के सहयोग से कैमरे को समर्पित भारत के फर्स्ट फोटोग्राफी म्यूजियम का फेसबुक पेज पर लाइव वर्चुअल दौरा किया।

जयपुर । आईएएस एसोसिएशन ने राजस्थान के अपने पहले वर्चुअल इवेंट के तहत शनिवार को सुबह 11:00 बजे मुजिकयोकैमरा (Museocamera) सेंटर के क्यूरेटर और फोटोग्राफर आदित्य आर्य के सहयोग से कैमरे को समर्पित भारत के फर्स्ट फोटोग्राफी  म्यूजियम का फेसबुक पेज पर लाइव वर्चुअल दौरा किया।

वर्चुअल लाइव इवेंट में फोटोग्राफर, इतिहासकार और आर्काइव्सट आदित्य आर्य अपनी फोटोग्राफी से संबंधित जीवन यात्र से रूबरू कराया

इस वर्चुअल लाइव इवेंट में फोटोग्राफर, इतिहासकार और आर्काइव्सट आदित्य आर्य अपनी फोटोग्राफी से संबंधित जीवन यात्र से रूबरू कराया और साथ ही 19वीं शताब्दी से वर्तमान डिजिटल युग में दो हजार से अधिक कैमरा को समर्पित भारत के पहले संग्रहालय के क्यूरेटर के माध्यम से म्यूजियम की एक आभासी सैर भी कराई।

उन्होंने भारतीय फिल्म उद्योग और विज्ञापनों में फोटोग्राफी के साथ साथ भारत में 70- 80 के दशक में आई औद्योगिक, आर्थिक, क्रांति को अपने कैमरे से कैप्चर करने वाली कुछ पिक्चरों को भी साझा किया।

उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी फोटोग्राफी की यात्र के दौरान नागालैंड के इलाकों में रहने वाले जनजातीय लोगों के जीवन को भी कैप्चर किया है। उन्होंने कहा फोटोग्राफी एक निरंतर सीखने की कला है।

यह भी पढ़ें-वर्तमान महामारी से निपटने के लिए परस्पर सहभागिता की अपील: मुग्धा सिन्हा

इस अवसर पर आईएएस एसोसिएशन की साहित्यिक सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि हम कैसे जीवन के विभिन्न रंगो को कैमरे से हमेशा के लिए जीवंत कर सकते हैं। उन्होंने आर्य का संग्रहालय का लाइव दौरा कराने के लिए आभार भी प्रकट किया।