सूर्यकुमार की दम पर भारत ने तीसरा टी-20 जीता

26
भारत

वेस्टइंडीज को सात विकेट से दी मात

भारत ने तीसरे टी-20 में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 164 रन बनाए। कायल मेयर्स ने सबसे ज्यादा 73 रन की पारी खेली। जवाब में भारत ने सूर्यकुमार के 76 रन की बदौलत 19 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

कप्तान रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट हुए। जब ऐसा हुआ तब वह पांच गेंदों में 11 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। ऋषभ पंत ने 26 गेंदों में 33 रन और दीपक हुड्डा ने 10 रन की नाबाद पारी खेली। सीरीज के आखिरी दो मैच छह और सात अगस्त को फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेले जाएंगे।

रन चेज करते हुए 19वीं जीत

भारत का यह टी-20 में चेज करते हुए जुलाई 2019 के बाद से पिछले 21 मैचों में 19वीं जीत है। इस दौरान टीम इंडिया सिर्फ दो मैच हारी है। यह वार्नर स्टेडियम में सबसे बड़ा रन चेज भी है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने इस मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ 2017 में 147 रन चेज किया था। इस जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी भी की। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 15वां टी-20 मुकाबला जीता। वहीं, पाकिस्तान की टीम ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 टी-20 में से 15 मैच जीते हैं।

वेस्टइंडीज की पारी

टॉस हारकर पहल बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी रही। ब्रैंडन किंग और कायल मेयर्स ने पहले विकेट के लए 57 रन की साझेदारी हुई। किंग को हार्दिक पांड्या ने क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने 20 गेंदों में 20 रन की पारी खेली। इसके बाद मेयर्स ने कप्तान निकोलस पूरन के साथ 50 रन की साझेदारी निभाई। पूरन 22 रन बनाकर आउट हुए। मेयर्स ने अर्धशतक लगाया और 50 गेंदों में 73 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने आठ चौके और चार छक्के लगाए।

रोवमन पॉवेल ने 14 गेंदों में 23 रन और शिमरोन हेटमायर ने 12 गेंदों में 20 रन की पारी खेली। डेवोन थॉमस और जेसन होल्डर एक रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह वेस्टइंडीज की टीम 164 रन ही बना सकी। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला।

भारत की पारी

165 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को तब झटका लगा जब कप्तान रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट हो गए। तब वह पांच गेंदों में 11 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। रोहित तब तकल एक चौका औ एक छक्का लगा चुके थे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस 27 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए।

सूर्यकुमार यादव 44 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के की मदद से 76 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें डोमिनिक ड्रेक्स ने अल्जारी जोसेफ के हाथों कैच कराया। इसके बाद ऋषभ पंत ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 14 रन की साझेदारी निभाई। हार्दिक चार रन बनाकर आउट हुए। फिर पंत ने दीपक हुड्डा के साथ मिलकर 19 ओवर में टीम इंडिया को जीत दिला दी। पंत 26 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं हुड्डा 10 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की ओर से ड्रेक्स, होल्डर और अकील हुसैन ने एक-एक विकेट लिया।

यह भी पढ़ें : हल्के में ना लें मंकीपॉक्स को…