ईरान, कनाडा से आकर भारत में बसी इन एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में लहराया परचम

katrina kaif
katrina kaif

हिन्दी फिल्मों की लोकप्रिया आज पूरी दुनियां में फैली हुई है। विदेशों मेंं भी हिन्दी फिल्में देखने वाले काफी तादाद में हैं। बढ़ती हिन्दी फिल्मों की लोकप्रियता को देखते हुए कई विदेशी बालाओं का बॉलीवुड की तरफ रूझान बढ़ रहा है। हिन्दी फिल्मों में कई विदेशी एक्ट्रेस ने काम किया है। हालांकि, कई सफल रहीं और कई असफल होने के बाद वापस लौट गईं।

नोरा फतेही

मोरोक्कन कैनेडियन नोरा फतेही डांसर, एक्ट्रेस और मॉडल हैं। बॉलीवुड की फिल्म ‘रोअरः टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन’ में अभिनय किया। उन्होंने विक्रम भट्ट कैंप की फिल्म मिस्टर एक्स में काम किया। नोरा 2016 में झलक दिखला जा पर एक प्रतियोगी थी। नोरा ने बाटला हाउस जैसी चर्चित फिल्मों में भी काम किया है। फतेही अपनी पहली भाषा के रूप में अंग्रेजी बोलती है, हालांकि वह हिंदी, फ्रेंच और अरबी भी बोल सकती है

हिन्दी फिल्मों में कई विदेशी एक्ट्रेस ने काम किया है। हालांकि, कई सफल रहीं और कई असफल होने के बाद वापस लौट गईं

सनी लियोन

कनाडा में जन्मीं भारतीय मूल के पिता की संतान केरेनजीत कौर वोहरा उर्फ सनी लियोन पहले पोर्न स्टार थीं। सनी लियोन ने भारत में बिग बॉस में पार्टिसिपेट करने के बाद भारत में अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की। बिग बॉस के बाद उन्हें हिन्दी फिल्मों में हाथोंहाथ लिया जाने लगा। सनी लियोन आज हिंदी फिल्मों का जाना-पहचाना नाम है। सनी लियोन ने जिस्म 2,शूटआऊट ऍट वडाला, लैला, जैकपॉट, रागिनी एमएमएस 2, वादकररय(तमिल) हेट स्टोरी 2, टीना और लोलो, एक पहेली लीला, मस्तीज़ादे ,कुछ कुछ लोचा है, बेईमान लव, डोंगरी का राजा जैसी फिल्मों में काम किया है।

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड आर्टिस्ट का सब्जी बेचते वीडियो वायरल, यह है वजह

मंदाना करीमी

ईरानी फि़ल्म अभिनेत्री तथा मॉडल मनिजेह करीमी जो बॉलीवुड में मंदना करीमी के नाम से जानी जाती हैं।  मंदना ने भाग जॉनी से बॉलीवुड करियर शुरु किया था। इसके अलावा करीमी बिग बॉस 9 में रनरअप रहीं। मंदना क्या कूल हैं हम 3 में भी लीड रोल निभा चुकी हैं।

बार्बरा मोरी

मैक्सिकन अभिनेत्री और मॉडल बार्बरा मोरी ओचोया ने भी बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाई है, हालांकि, वह सिर्फ एक ही फिल्म में दिखाई दीं। फिल्म काइट्स में वो ऋतिक रोशन के अपोजिट नजर आईं थीं। वो बॉलीवुड में ज्यादा सफल नहीं हो पाईं।

एरिका कार

एरिका कार पोलैंड की एक्ट्रेस हैं। उन्होंने फिल्म जो शिवाय में नजर आईं थीं। वो बॉलीवुड में ज्यादा सफल नहीं हो पाईं। शिवाय में अजय देवगन मुख्य भूमिका में थे। एरिका कार पोलैंड टीवी इंडस्ट्री का भी जाना पहचाना चेहरा हैं ।

गिजेल मोन्टेरियो

ब्राजील अभिनेत्री और मॉडल गिजेल मोन्टेरियो भी बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं। लेकिन, उन्हें भी बॉलीवुड ज्यादा रास नहीं आया। गिजेल मोन्टेरियो ने लव आजकल और ऑलवेज कभी-कभी जैसी हिन्दी फिल्मों में काम किया है।

कैटरीना कैफ़

ब्रितानी भारतीय अभिनेत्री और मॉडल कैटरीना कैफ़ कश्मीरी पिता और ब्रितानी मां की संतान हैं। इंग्लैंड से कैटरीना विशेष रूप से एक्ट्रेस बनने भारत आईं थीं, उनका यह प्रयास काफी सफल रहा। कैटरीना ने बूम फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी। आज कैटरीना बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं। कैटरीना बॉलीवुड की सबसे ज्यादा ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों के रूप में भी अपना दर्ज करा चुकी हैं।

कैटरीना ने  नमस्ते लंदन, वैलकम, अपने,  पार्टनर, एक था टाइगर, धूम-3 जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है। कैटरीना कैफ की आगामी फिल्म टाईगर जिंदा है, जिसमें वह फिर सलमान के साथ नजर आएंगे। यह फिल्म एक था टाईगर का सीक्वल है।