सेहत के लिए लाभकारी है गुड़ की चाय

47
गुड़ की चाय
गुड़ की चाय

इन समस्याओं को करती है दूर

सेहत के लिए पौष्टिक आहार जितना फायदेमंद है, उतना ही कुछ चीजों का सेवन नुकसानदायक भी है। भारत में चाय का सेवन बहुत अधिक मात्रा में होता है। लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है। वहीं सर्दियों में चाय की खपत बढ़ जाती है। लोग सर्दी में गर्माहट पाने के लिए दिनभर में कई बार चाय पीते हैं। हालांकि चाय का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ चाय के अधिक सेवन से परहेज की हिदायत देते हैं। लेकिन अगर आपको चाय पीना ही है,तो गुड़ की चाय सेहत के लिए बेहतर विकल्प हो सकती हैं। गुड़ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। गुड़ में भरपूर प्रोटीन, विटामिन बी12, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है, ऐसे में सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए भी गुड़ फायदेमंद है।

पाचन तंत्र मजबूत होता है

गुड़ की चाय
गुड़ की चाय

चीनी की जगह गुड़ मिलाकर तैयार की गई चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसका नियमित सेवन कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या से बचाव करता है और पाचन को दुरुस्त करता है।

एनीमिया

गुड़ की चाय
गुड़ की चाय

जिन लोगों को शरीर में खून की कमी की शिकायत होती है, उन्हें गुड़ की चाय पीनी चाहिए। गुड़ से बनी चाय में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। जिसके कारण लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है। खून की कमी को दूर करने के लिए गुड़ की चाय का नियमित सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए

गुड़ की चाय
गुड़ की चाय

जो लोग पतले दिखने के लिए वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें चाय के सेवन से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। चाय में मौजूद चीनी का सेवन शरीर का फैट बढ़ाता है। हालांकि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गुड़ की चाय फायदेमंद हो सकती है।

माइग्रेन से राहत

गुड़ की चाय
गुड़ की चाय

अगर आपको माइग्रेन की शिकायत है और अक्सर सिरदर्द रहता है तो गुड़ की चाय का सेवन नियमित तौर पर शुरू कर दें। गुड़ में पाए जाने वाले पोषण तत्व माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें : इंदौर में 8 जनवरी से 3 दिवसीय 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन