जेडीए ने बदला रेवेन्यू मॉडल

जेडीए, jda
जेडीए, jda

जेडीए पानीपेच स्थित बर्ड पार्क में निर्मित 5 कियोस्क एवं एक कैफेटेरिया तथा बम्बाला के बोटेनिकल पार्क में निर्मित 12 कियोस्कों को किराए पर देकर राजस्व अर्जित करने के लिए बिड आमंत्रित कर रहे है।

जयपुर। जेडीए, जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा द्रव्यवती नदी परियोजना में विकसित दो वृहत उद्यान बर्ड पार्क एवं बोटेनिकल पार्क में निर्मित कैफेटेरिया एवं कियोस्कों को किराए पर देकर राजस्व में वृद्धि करेगा। जयपुर विकास आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि व्यवती नदी परियोजना में जेडीए द्वारा आगन्तुकों की खान-पान की व्यवस्था के लिय पानीपेच स्थित बर्ड पार्क में निर्मित 5 कियोस्क एवं एक कैफेटेरिया तथा बम्बाला के बोटेनिकल पार्क में निर्मित 12 कियोस्कों को किराए पर देकर राजस्व अर्जित करने के लिए बिड आमंत्रित कर रहे है।

उन्होंने बताया कि जेडीए द्वारा पानीपेच सीकर रोड पर 3.68 हैक्टेयर एवं बम्बाला पुलिया के पास 2.98 हैक्टेयर क्षेत्र में विकसित दो वृहत उद्यानों में आने वाले भ्रमणकर्ताओं एवं आगन्तुकों को खाने-पीने के लिए कैफेटेरिया एवं कियोस्क विकसित किए गए थे, जिससे आगन्तुकों को घूमने के साथ-साथ अन्य आवश्यक सुविधाएं भी मिल सके।

पृथ्वीराज नगर योजना : व्यावसायिक, संस्थानिक एवं मैरिज गार्डन के पट्टे जारी करना प्रारंभ

जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा पृथ्वीराज नगर योजना की 80 से 200 फीट से टर सडकों पर स्थित अनुमोदित योजनाओं में आवासीय के अतिरिक्त व्यावसायिक, मिश्रित, संस्थानिक एवं मैरिज गार्डन के पट्टे जारी किये जा रहे हैं। जयपुर विकास आयुक्त टी.रविकान्त ने बताया कि पृथ्वीराज नगर की 506 योजनाऐं अनुमोदित है, जिनमें से 271 योजनाऐं 80 फीट चौड़ी सै टर सडक से 200 फीट चौड़ी सै टर सडक पर सृजित है, उक्त योजनाओं में आवासीय के अतिरिक्त व्यावसायिक, मिश्रित,संस्थानिक एवं मैरिज गार्डन के पट्टे भी जारी किये जा रहे है।

यह भी पढ़ें-जेडीए: मोहन लाल सुखाड़िया एवं प्रियदर्शनी नगर आवासीय योजनाएं: 359 भूखण्डों का आवंटन

जेडीसी ने बताया कि जोनल विकास योजना 10 के अनुसार जिन सडक़ों में व्यावसायिक भू-पट्टी दर्शा रखी है उक्त व्यावसायिक भू-पट्टी में आ रहे भूखण्डों को नियमानुसार प्रचलित दरों पर अनुमोदित योजनाओं में व्यावसायिक पट्टे जारी किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में व्यावसायिक, संस्थानिक एवं मैरिज गार्डन के पट्टे जारी करने के संबंध में नगरीय विकास विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा 29 जनवरी, 2020 को आदेश जारी किये गये है, जिसके उपरांत पट्टे जारी किए जा रहे हैं। रविकान्त ने बताया कि पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में जिन गैर अनुमोदित योजनाओं का सृजन 80 फीट व इससे अधिक चौडी सै टर सडक़ो पर किया गया है, जिनके संबंध में निकट भविष्य मे नियमानुसार कैंप लगाकर व्यावसायिक, संस्थानिक एवं मैरिज गार्डन के पट्टे जारी किए जायेगें