जेईई एडवांस्ड रिजल्ट : ऑल इंडिया टॉप कर मृदुल ने किया जयपुर का नाम रोशन

9
मृदुल अग्रवाल, काव्या चोपड़ा
मृदुल अग्रवाल, काव्या चोपड़ा

मृदुल अग्रवाल ने जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में अब तक के सर्वाधिक 360 में से 348 अंक स्कोर किया

काव्या चौपड़ा रहीं ऑल इंडिया गल्र्स टॉपर

एलन से टॉप-15 में 7, टॉप 50 में 27 स्टूडेंट्स तथा टॉप-100 में 49

जयपुर। आईआईटी खडग़पुर द्वारा आयोजित देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड के परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने एक बार फिर इतिहास रचा है। जयपुर के मृदुल अग्रवाल ने ऐतिहासिक सफलता हासिल करते हुए ऑल इंडिया में फस्र्ट रैंक प्राप्त की है। एलन करियर इंस्टीट्यूट के छात्र मृदुल अग्रवाल ने जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में अब तक के सर्वाधिक 360 में से 348 अंक स्कोर किया है जो 96.66 प्रतिशत हैं। वहीं एलन की ही काव्या चौपड़ा ऑल इंडिया गल्र्स टॉपर रहीं हैं। गल्र्स कैटेगिरी में काव्या चोपड़ा ने टॉप किया है। काव्या ने परीक्षा में 300 में से 286 अंक हासिल किए। बता दें कि साल 2011 के बाद से किसी भी छात्र को मिले यह सबसे अधिक अंक हैं। जेईई एडवांस्ड में हाईएस्ट स्कोर 96 फीसदी रहा है।

आईआईटी खडग़पुर ने अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया रिजल्ट

आईआईटी खडग़पुर की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा में कुल योग्य उम्मीदवारों में से 6452 महिलाओं ने क्वालिफाई किया है। बता दें कि जेईई एडवांस 2021 के पेपर में 1 और 2 में कुल 141699 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। वहीं कुल 41862 उम्मीदवारों ने परीक्षा में क्वालीफाई किया है। जेईई एडवांस्ड के लिए कुल 34,520 महिला उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 32,285 परीक्षा में शामिल हुई थीं। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली महिलाओं की कुल संख्या 20 फीसदी उत्तीर्ण प्रतिशत है। वहीं इस संबंध में एएनआई की ओर से ट्वीट भी किया है। आईआईटी में एडमिशन (आईआईटी एडमिशन 2021) के लिए हुई प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खडग़पुर द्वारा किया गया था। आईआईटी खडग़पुर की अधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। बता दें कि यह प्रतिष्ठित आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा है। देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-मेन्स परीक्षा को जेईई-एडवांस्ड के लिए योग्यता परीक्षा माना जाता है।

मृदुल ने माता-पिता के दिया सफलता का श्रेय, बताया फ्यूचर प्लान

मृदुल अग्रवाल

एलन करियर इंस्टीट्यूट के छात्र मृदुल ने जेईई मेन्स में भी टॉप किया था। फ्यूचर प्लान पर बात करते हुए मृदुल अग्रवाल ने बताया कि वह आगे आईआईटी मुम्बई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं। फ्यूचर में अपना स्टार्टअप शुरू करके देश के लिए कुछ नया करना चाहते हैं। मृदुल मूल रूप से जयपुर के रहने वाले हैं। उनके पिता प्रदीप अग्रवाल एक प्राइवेट फर्म में अकाउंट्स मैनेजर हैं, वहीं मां पूजा अग्रवाल गृहिणी हैं। उन्होंने कहा कि पूरे साल मां और टीचर्स ने पढ़ाई के लिए खूब मोटिवेट किया।

पिता ने किया प्रेरित, उम्मीद से ज्यादा मिली सफलता

काव्या चोपड़ा

काव्या चोपड़ा ने अपनी सफलता पर बात करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि मैंने जैसा सोचा था, उससे काफी अच्छा स्कोर किया है। यह स्कोर ने मुझे पूरी तरह आश्चर्यचकित करने देने वाली है। मुझे लगता है कि मेरी मेहनत आखिरकार सफल हुई है, मेरे माता-पिता, खास कर मेरे पिता, बहुत उत्साहित हैं मुझे उन्हीं से प्रेरणा मिली है। काव्या के पिता दिल्ली में एक इंजीनियर हैं।

टॉप 50 में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 27 स्टूडेंट्स

प्राप्त परिणामों में टॉप 50 में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 27 और टॉप 15 में 07 स्टूडेंट्स ने स्थान बनाया है। इसमें 24 एलन क्लासरूम से तथा तीन दूरस्थ शिक्षा से जुड़े हैं। इसके साथ ही टॉप 100 में 49 स्टूडेंट्स ने स्थान बनाया है, जिसमें 39 क्लासरूम से तथा 10 दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हैं। कोटा कोचिंग के परिणाम बहुत बेहतर रहे हैं। बड़ी संख्या में टॉपर्स के साथ-साथ सलेक्शन्स भी हुए हैं। इसमें क्लासरूम स्टूडेंट अरनव आदित्य सिंह ने आल इंडिया रैंक 9 हासिल की। मनप्रित सिंह ने आल इंडिया रैंक-12, अनंत किदांबी ने रैंक-13, अमय पी देशमुख ने रैंक-14 तथा तनय विनित तायल ने रैंक 15 प्राप्त की है। ये सभी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट्स हैं। इसके साथ ही दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़ेे आल इंडिया रैंक-7 पर कार्तिक श्रीकुमार रहे हैं।

विद्यार्थियों की मेहनत और एलन के सपोर्ट से संभव हुआ: बृजेश माहेश्वरी

एलन के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि आल इंडिया रिजल्ट्स में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग छात्र मृदुल अग्रवाल ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है। वहीं एलन की काव्या चौपड़ा ने आल इंडिया गर्ल्स कैटेगिरी में टॉप किया है। काव्या ने एआईआर-98 हासिल है और गर्ल्स कैटेगरी में टॉपर है। मृदुल अग्रवाल कक्षा 9 से 12 तक लगातार 4 वर्ष से एलन के क्लासरूम प्रोग्राम का स्टूडेंट है। मृदुल ने जेईई-एडवांस्ड के अब तक के इतिहास में सर्वाधिक प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। विद्यार्थियों की मेहनत और एलन सपोर्ट से ये संभव हो सका है। हमें इस बात की खुशी है कि हमारी संस्थान एलन देश में युवा पीढ़ी के भविष्य निर्माण में नयेकीर्तिमान स्थापित करर ही है। यह बहुत ही गौरवन्वित करने वाला पल है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर दी बधाई

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के मृदुल अग्रवाल को जेईई एडवांस्ड 2021 में टॉप करने पर बधाई दी है। एक ट्वीट कर मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि जेईई एडवांस्ड 2021 टॉप करने पर मृदुल अग्रवाल और महिला केटेगरी में काव्या चोपड़ को टॉप करने पर बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं। यह सफलता आपके अपने लक्ष्य के प्रति समर्पण और दृढ़ निश्चय का नतीजा है। आपके उज्जवल भविष्य की मैं कामना करता हूं।

मंत्री शांति धारीवाल ने अपने हाथ से खिलाई मिठाई

वहीं प्रदेश् के केबिनेट मंत्री शाांति धारीवाल ने भी जेईई एडवांस्ड 2021 ऑल इंडियाा में फस्र्ट रैंक हासिलकरने वाले मृदुल अग्रवाल को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाया। धारीवाल ने मृदुल अग्रवाल को इस सफलता के शुभकामनाएं दीं साथ ही उन्होंने मृदुल को प्रदेश का नाम रोशन करने पर उनकी जमकर प्रशंसा की।