जियो मार्ट गूूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ

जियोमार्ट पर प्रतिदिन के हिसाब से 2.5 लाख ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की ग्रॉसरी रिटेल प्लेटफॉर्म जियो मार्ट लॉन्च के लगभग छह सप्ताह बाद गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है। बता दें कि इस ऐप को 16 जुलाई 2020 को प्ले स्टोर पर जारी किया गया था और लगभग पांच दिनों के भीतर ही इसे 10 लाख से अधिक डाउनलोड कर लिया गया था। औसतन हर सप्ताह इसे 7 से 8 लाख बार डाउनलोड किया जा रहा है।

बिगबास्केट और ग्रोफर्स को मिलेगी टक्कर

जियोमार्ट का मुकाबला मुख्य रूप से चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा समर्थित बिगबास्केट और जापानी स्टार्टअप बैकर सॉफ्टबैंक फंडिंग कंपनी ग्रोफर्स से है। दोनों ऐप प्ले स्टोर पर 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किए जा चुके हैं। बिग बास्केट को मई 2013 में और ग्रोफर्स को दिसंबर 2014 में लांच किया गया था।

जियो मार्ट को 4.7 की रेटिंग मिली है

जियो मार्ट को 4.7 की रेटिंग मिली है जबकि बिग बास्केट ऐप को 4.2 और ग्रोफर्स को 4.1 की रेटिंग मिली है। अमेजन पैंट्री और फ्लिपकार्ट सुपरमार्ट ऑनलाइन ग्रॉसरी सेगमेंट में भारत में मौजूद हैं। इनके बारे में अनुमान है कि ये 2022 तक 60 प्रतिशत सीएजीआर की दर से वृद्धि हासिल कर सकते हैं।

एमआरपी पर 5 प्रतिशत की छूट दे रही है कंपनी

बता दें कि रिलायंस 200 से अधिक शहरों में डिलिवरी कर रही है। जियोमार्ट वेबसाइट लॉन्च करने के लगभग दो महीने बाद ऐप लॉन्च किया गया था। ऐप और वेबसाइट पर 5 प्रतिशत की छूट मिल रही है। दिसंबर 2019 में रिलायंस ने जियो मार्ट की शुरुआत मुंबई के कुछ इलाकों में की थी। जियो मार्ट पर आम ग्राहकों की रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े 50 हजार से अधिक उत्पाद उपलब्ध हैं। जियो मार्ट ग्राहक के आस-पास के किराना स्टोर के साथ जुड़कर सामान उपलब्ध कराने का काम करती है।

सभी ऑर्डर्स पर फ्री होम डिलीवरी

जियोमार्ट सभी ऑर्डर्स पर फ्री होम डिलीवरी भी दे रही है। इसके अलावा कस्टमर्स के लिए रिलायंस वन या क्रह्रठ्ठद्ग लॉयल्टी प्रोग्राम भी मौजूद है, जिसमें क्रह्रठ्ठद्ग प्वॉइंट्स अर्न कर उन्हें अगले ट्रांजेक्शन में उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा भी कंपनी कई तरह के ऑफर दे रही है।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर डिलिवरी चार्ज लगता है

जियोमार्ट पर ऑर्डर करते समय यूजर जियोमनी वॉलेट के अलावा अन्य मोबाइल वॉलेट्स से भी पेमेंट कर सकेंगे। इसके साथ ही अगर आप मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल नहीं करते हैं तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से पेमेंट और कैश ऑन डिलीवरी भी कर सकेंगे। वहीं, अमेजन 799 रुपए से ऊपर के ऑर्डर को मुफ्त में डिलिवरी करती है। फ्लिपकार्ट 600 रुपए से ज्यादा के ऑर्डर को मुफ्त में डिलिवरी करती है। ग्रोफर्स 800 से ज्यादा के ऑर्डर को तो बिग बास्केट 1,200 के ऑर्डर को फ्री में डिलीवरी करती है।

जल्द मिलेंगे इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और हेल्थकेयर के प्रॉडक्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 43वीं एजीएम में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो मार्ट पर जल्द ही ग्रॉसरी के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, हेल्थकेयर, फार्मास्युटिकल्स प्रॉडक्ट्स भी उपलब्ध होंगे। अभी जियोमार्ट के बीटा वर्जन की सर्विस पर केवल ग्रॉसरी की खरीदारी की जा सकती है।

डेली 2.5 लाख ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं

जियोमार्ट पर प्रतिदिन के हिसाब से 2.5 लाख ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं। ऑर्डर की यह संख्या ऑनलाइन ग्रॉसरी सेगमेंट में सबसे अधिक है। आर्डर्स की संख्या में लगातार इजाफा भी हो रहा है। सोडेक्सो कूपन का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक, जियोमार्ट पर इसका इस्तेमाल कर भुगतान कर पा रहे हैं। इसका फायदा ग्राहकों के साथ जियोमार्ट, दोनों को मिल रहा है।