कोजेनचेरी, केरल में एम जी जॉर्ज मुथूट कैंसर सेंटर लॉन्च

6
  • वंचित वर्ग के लोगों को कैंसर के इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए आगे आया एम जी जॉर्ज मुथूट कैंसर सेंटर

कोच्चि। द मुथूट ग्रुप ऑफ कंपनीज के ग्रुप चेयरमैन एम जी जॉर्ज मुथूट (1949-2021) ने अपने सारे जीवन लगातार इस बात का अथक प्रयास किया कि समाज में हाशिए पर खड़े लाखों लोगों को वित्तीय समावेशन से लाभान्वित किया जा सके। एम जी जॉर्ज मुथूट के अद्वितीय परोपकारी और सीएसआर संबंधी प्रयासों के कारण सामने आए बेहद लोकप्रिय और किफायती उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से अनगिनत भारतीयों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली के फायदे हासिल हुए और उनके सपने हकीकत में बदल सके।

उन्होंने 1993 में अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला और अपने गतिशील और करिश्माई नेतृत्व के साथ, उन्होंने द मुथूट ग्रुप को अनेक महत्वपूर्ण पड़ाव पार करने के लिए प्रेरित किया। ग्रुप की प्रमुख कंपनी मुथूट फाइनेंस ने गोल्ड लोन सेक्टर में न केवल एक अग्रणी के रूप में खुद को स्थापित किया, बल्कि यह एक ऐसी कंपनी के रूप में उभर कर सामने आई, जिसने ‘इंडियन फाइनेंशियल पावरहाउस’ के तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, कोस्टा रिका, श्रीलंका और नेपाल में भी अपनी मजबूत पहचान बनाई।

जीवन में किसी भी मोड़ पर उन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और प्रमुख क्षेत्रों में परोपकारी पहल को आगे बढ़ाने से अपना ध्यान नहीं हटाया और हमेशा ऐसे क्षेत्रों पर फोकस किया, जो देश के भविष्य से जुड़े मुद्दों जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और वित्त इत्यादि से संबंधित रहे हों। निश्चित तौर पर उनके इन प्रयासों ने हमारे समाज के विभिन्न वर्गों और अनगिनत लोगों के जीवन को सुविधाजनक बनाने में मदद की।

उनके गहरी समर्पण और निरंतर ऊर्जा के कारण मुथूट समूह देश में बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र में 5300 से अधिक शाखाओं और 20 विविध डिवीजनों के साथ सबसे आगे रहा। उनके विचार, उनकी शिक्षाएं और उनका ज्ञान निरंतर हमारी राह को रोशन करता रहेगा, क्योंकि हम उनके आदर्शों और मूल्यों को आगे बढ़ाने और उनके मुताबिक ही काम करने की अटूट प्रतिज्ञा करते हैं।

इस महान दूरदर्शी की याद में द मुथूट ग्रुप कोजेनचेरी, केरल में एम जी जॉर्ज मुथूट कैंसर सेंटर लाॅन्च कर रहा है। आज से शुरू होने वाले इस कैंसर सेंटर में समाज के वंचित और निर्धन वर्ग के कैंसर रोगियों का इलाज किया जाएगा है। यह अत्याधुनिक कैंसर केंद्र हमारे समाज के हाशिए के वर्गों को कैंसर के उपचार की पेशकश करने में सबसे आगे होगा। इसके अलावा, केरल के पठानमथिट्टा में दूसरा मुथूट अस्पताल समाज के वंचित वर्ग के लोगों के लिए हृदय संबंधी रोगों  के उपचार की सुविधा प्रदान करेगा।

एम जी जॉर्ज मुथूट के गृहनगर कोजेनचेरी में उनकी स्मृति में आयोजित विशेष 40 वें दिन की प्रार्थना सेवा के अवसर पर संपूर्ण मुथूट परिवार और पूरे मुथूट ग्रुप ने एकजुट होकर उनकी व्यापार और परोपकारी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता जताई।