स्वच्छ सर्वेक्षण-2021: साईकिल रैली से दिया स्वच्छता का संदेश

विशेष रूप से डिजाईन की गई साईकिलों पर शहर के हर वर्ग के लिये स्वच्छता संदेश सफाई कर्मचारियों ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

जयपुर। स्वच्छता के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के उद्देष्य से नगर निगम ग्रेटर जयपुर महापौर डॉ. सौम्या की अभिनव पहल पर बुधवार को शहर में साईकिल रैली आयोजित की गई। महापौर, आयुक्त यज्ञ मित्र सिंहदेव, उपमहापौर पुनीत कर्णावट, अतिरिक्त आयुक्त बृजेष कुमार चांदोलिया सहित पार्षदों, निगम अधिकारियों एवं नागरिकों ने साईकिल रैली में भाग लिया। नगर निगम मुख्यालय से शुरू हुई यह रैली विधानसभा, जनपथ, अम्बेडकर सर्किल, रामबाग सर्किल, बिडला मन्दिर, गांधी सर्किल, गांधी नगर मोड़ होती हुई निगम मुख्यालय पर आकर सम्पन्न हुई।

हर वर्ग के लिये स्वच्छता के संदेेश:-
साईकिल रैली में पिंक पेडल्स संस्था की विषेष रूप से डिजाईन की गई साईकिलों का प्रयोग किया गया। इन साईकिलों पर पीछे लगे डिसप्ले बोर्ड पर नागरिकों के लिये गीला-सूखा और घरेलू हानिकारक कचरा अलग-अलग डस्टबिन में रखने तथा कचरा हूपर में ही डालने, व्यापारीगणों के लिये दुकान के अंदर एवं बाहर डस्टबिन रखने, थड़ी-ठेला संचालकों के लिये प्लास्टिक कैरीबैग का प्रयोग नहीं करने तथा अपने आस-पास सफाई रखने जैसे संदेषों सहित विभिन्न वर्गो के लिये स्वच्छता सम्बन्धी संदेष लगाये गये थे।

महिला सफाई कर्मचारियों ने दिखाई हरी झण्डी:-
अभिनव पहल के तहत् निगम की सबसे मजबूत और फ्रंट लाईन वकर्स के तौर पर पहचान रखने वाले सफाई कर्मचारियों द्वारा रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। निगम की महिला सफाई कर्मचारियों ने रैली को हरी झण्डी दिखाई।

साईकिल रैली स्वच्छता के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिये भी एक संदेेश है:- महापौर
महापौर डॉ. सौम्या ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के तहत् शहरवासी शहर को साफ रखने में और स्वच्छता में नंबर वन बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। इसी कड़ी में जन जागरूकता के लिये साईकिल रैली निकाली गई। साईकिल के माध्यम से स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेष देना हमारा उद्देष्य है। उन्होंने कहा कि हमने महिला सफाई कर्मचारियों से इस रैली को हरी झण्डी दिखवाई है क्योंकि यह दिन-रात काम करके शहर को साफ और सुन्दर रखती है।