इस गर्मी में रास्ते में आपकी कार बंद हो जाती है तो नो टेंशन

कार
कार

इन टिप्स से होगा समस्या का समाधान

गर्मी के मौसम में अक्सर कार चलाना बहुत मुश्किल हो जाता है। गर्म मौसम किसी भी यात्रा को कठिन बना सकता है। ऐसे मौसम में गाड़ी चलाते समय आपको आगे की सडक़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस मौसम में गाड़ी चलाते समय आपको ज्यादा परेशानी नहीं होती है, इसलिए आज हम आपको यहां गर्मियों के मौसम के लिए ड्राइविंग और मेंटेनेंस के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

सेफ जगह पार्क कर लें

सेफ जगह पार्क कर लें
सेफ जगह पार्क कर लें

अगर आपको लगता है कि आपने कार को लगातार कई किलोमीटर तक चला लिया है और आपकी कार ज्यादा गर्म हो रही है, तो ऐसे में वाहन को रेस्ट देने की जरूरत है। ऐसा होने पर आप कार के ओडोमीटर में और किलोमीटर जोडऩे की कोशिश न करें। इसके बजाय, अपनी कार के पावरट्रेन को कोई स्थायी नुकसान होने से बचाने के लिए कार को सडक़ के किनारे एक सुरक्षित स्थान पर पार्क कर लें।

इंजन को ठंडा होने दें

इंजन को ठंडा होने दें
इंजन को ठंडा होने दें

एक बार जब आप अपने वाहन को सडक़ के किनारे पार्क कर दें, तो इसका इंजन बंद करें और कार के ठंडा होने का इंतजार करें। ऐसा करने से आप कार में हाई टेम्परेचर की वजह से होने वाले नुकसान को रोक सकेंगे। कार के इंजन को ठंडा होने का इंतजार करें। इंजन पर ठंडा पानी डालने से बचें, क्योंकि इससे इंजन ब्लॉक में दरार आ सकती है।

कूलेंट लेवल की जांच करें

जब आपकी कार ठंडी हो जाए, तो बोनट खोलें और कूलेंट के लेवल की जांच करें। यदि आपको लगता है कि कूलेंट लेवल ज्यादा नीचे चला गया है या फिर कार में ये बचा ही नहीं है तो इसे तुरंत भर दें। अगर आपके पास मौजूदा स्थिति में कूलेंट नहीं है तो फिलहाल के लिए अस्थायी रूप से पानी का उपयोग कर सकते हैं।

कूलेंट लीक तो नहीं हो रहा है?

यदि कूलेंट का लेवल कम है, तो इसके लीकेज की भी जांच करें। आमतौर पर ये पहचानना बहुत आसान होता है क्योंकि आपको कार के नीचे टपकते कूलेंट की तलाश करने की आवश्यकता होती है या आप कार के नीचे कूलेंट के पडल्स को देखकर लीकेज की पहचान कर सकते हैं।

मैकेनिक को बुलाएं

यदि कूलेंट लीक होने की वजह से कार का इंजन ठंडा नहीं हो पा रहा है या फिर आप समस्या की पहचान करने में विफल रहते हैं, तो सडक़ के किनारे सहायता के लिए मैकेनिक को कॉल करें। इसके अलावा, जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाता, तब तक कार को फिर से चलाने की कोशिश न करें। इस तरह सडक़ पर चलते हुए कार के हीट हो जाने की समस्या को सही किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : ठंडा फालसा दे सकता है डायबिटीज और जोड़ो के दर्द में राहत