चीन में अब बर्ड फ्लू से संक्रमित होने का पहला केस, तेजी से फैलने के आसार कम

4

कोरोना से जूझ रही दुनिया के सामने चीन से एक और परेशान करने वाली खबर सामने आई है। यहां के पूर्वी प्रांत जिआंगसू में बर्ड फ्लू स्ट्रेन से इंसानों के संक्रमित होने का मामला सामने आया है। इसकी पुष्टी चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने की है।

इंसान का बर्ड फ्लू से संक्रमित होने का यह पहला केस है। एनएचसी ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि एच10एन3 बर्ड फ्लू स्ट्रेन से 41 साल का एक व्यक्ति संक्रमित हुआ है। मुर्गी पालन करने से व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आया। हालांकि, इसके फैलने की गुंजाइश काफी कम है।

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया कि पिछले हफ्ते मरीज के ब्लड सैंपल लिए गए थे। इसके बाद इनका जीनोम सीक्वेंस किया। इसमें पाया कि ये ॥ढ्ढ0हृ3 बर्ड फ्लू स्ट्रेन है। साथ ही संक्रमित व्यक्ति से मिलने वालों की कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है। सभी लोगों को निगरानी में रखा गया है।

इस तरह का पहला मामला सामने आने के बाद एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि इलाके के लोग बीमार या मरे हुए मुर्गे और पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। साथ ही खाने का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें-भारत में पहली बार मिला स्ट्रेन डेल्टा कहा जाएगा, डब्ल्यूएचओ ने कहा-किसी देश को नए वैरिएंट की जानकारी देने की सजा न मिले