पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बचत खाते में पा सकते हैं सरकारी सब्सिडी

पेटीएम, paytm
पेटीएम, paytm
  • पीपीबीएल दे रहा है ग्राहकों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) का लाभ प्राप्त करने का विकल्प  

भारत का सबसे बड़ा और एकमात्र लाभदायक भुगतान बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने आज घोषणा की है कि उसके ग्राहक अब 400 से अधिक सरकारी सब्सिडी का लाभ सीधे अपने बचत खाते में प्राप्त कर सकते हैं। बैंक ने ग्राहकों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) का लाभ प्राप्त करने का विकल्प शुरू कर दिया है|

पीपीबीएल ने घोषणा की है ग्राहक अब 400 से अधिक सरकारी सब्सिडी का लाभ सीधे अपने बचत खाते में प्राप्त कर सकते हैं

डीबीटी भारत सरकार द्वारा एलपीजी गैस सब्सिडी, मनरेगा भुगतान, वृद्धावस्था पेंशन, छात्रवृत्ति, कोविद-19 रिलीफ फंड जैसे विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं की सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित करने की योजना है।

पीपीबीएल के बचत खाता धारक अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक एंड्रॉइड ऐप से डीबीटी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद प्रक्रिया के पूरे होने   होने में 2-3 दिन का समय लगता है। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए खाते को डीबीटी योजना से जोड़ने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है| इसके साथ, ग्राहक इस बैंकिंग ऐप पर अपने आवेदन की जानकारी भी समय-समय पर प्राप्त कर सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सीईओ और प्रबंध निदेशक सतीश कुमार गुप्ता ने कहा, “हम हमेशा से ही अपने ग्राहकों को एक बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहे हैं|  हमारे बैंकिंग ऐप के माध्यम से प्रत्यक्ष सब्सिडी हस्तांतरण की सुविधा से लाखों ग्राहकों को लाभ मिलेगा और विशेष रूप से टियर 2 और 3 शहरों के लोगों को मदद मिलेग।

यह भी पढ़ें-पेटीएम गोल्ड में निवेश करें और पाएं गोल्डबैक

पीपीबीएल ने अपनी सफलता में एक और नया आयाम जोड़ा है। बैंक ने पुष्टि की है की वह 57 करोड़ से अधिक बचत खातों के साथ 1000 करोड़ रुपये की जमा राशि को पार कर गया है। कोविड-19 महामारी के दौरान लोग डिजिटल बैंकिंग को अपना रहे हैं, परिणामस्वरूप पीपीबीएल में जमा में तेजी देखी जा रही है।

पीपीबीएल की शुरुआत सामान्य जनता को डिजिटल बैंकिंग से जोड़ने के उद्देश्य से किया गया था और अभी तक बैंक अपने इस उद्देश्य में काफी सफल रहा है 5.7 करोड़ से अधिक डिजिटल डेबिट कार्ड जारी करने वाले इस बैंक की पहुँच अब भारत के हर जिले में है।

टीएम पेमेंट्स बैंक एंड्रॉइड ऐप से डीबीटी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

यह अपने ग्राहकों को वीज़ा, मास्टर कार्ड और रुपे डेबिट कार्ड चुनने का विकल्प प्रदान करता है। पीपीबीएल प्रति माह 45 लाख से अधिक डेबिट कार्ड लेनदेन को सफलतापूर्वक संपन्न करता है।